जयपुर: कोरोना के कहर से परेशान राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अब राज्य की सीमाओं पर आवागमन को नियंत्रित करने का फैसला किया है. राज्य के पुलिस महानिदेशक मोहनलाल लाठर ने इस बारे में पहले जो आदेश जारी किया उसमें राज्य के सभी बार्डर सील करने के आदेश दिए थे. प्रदेश के सभी रेंज के आईजी और पुलिस अधीक्षकों को कहा गया था कि सभी सीमाओं पर पुलिस चैक पोस्ट स्थापित कर चैकिंग शुरु कर दी जाए. इसके अलावा ये निर्देश भी जारी किए गए कि सभी हवाई अड्डों, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी चैकपोस्ट बनाकर निगरानी की जाए.


लेकिन इसके बाद पुलिस महानिदेशक मोहनलाल लाठर का ही एक अन्य आदेश संशोधन के रूप में जारी हुआ जिसमें कहा गया कि पूर्व में जारी आदेश में लिखे बोर्डर सील शब्द की जगह आवागमन नियंत्रित किया जाए और ये ही पढ़ा जाए. यानि शब्द सील की जगह आवागमन नियंत्रित किया जाए.


करीब साढ़े ग्यारह हज़ार कोरोना पोज़िटिव मामलों को झेल रहे राजस्थान की सीमा से बाहर जाना या सीमा के भीतर आना अब मुश्किल होगा. राज्य सरकार की ये नई व्यवस्था अगले सात दिनों तक प्रभावी रहेगी. आदेश के मुताबिक़ राज्य की सीमा में प्रवेश सिर्फ़ आपातकालीन परिस्थिति में ही संभव होगा.आदेश के मुताबिक़ ये आपातकालीन परिस्थिति सिर्फ़ मेडिकल इमरजेंसी या किसी के परिवार में मृत्यु जैसे मुद्दों को ही मानी जाएगी.


राजस्थान की सीमा से उत्तरप्रदेश,दिल्ली,हरियाणा,मध्यप्रदेश और गुजरात राज्य लगते है. ऐसे में क़रीब एक दर्जन सीमवर्ती जिलों में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात कर उनमें अस्थाई पुलिस चैक पोस्ट स्थापित की जाएंगीं.


बीजेपी सांसद सरोज पांडे के बयान से खलबली, मध्य प्रदेश के बाद क्या छत्तीसगढ़ में भी कुछ होने वाला है?