रायपुर: कोरोना से निपटने छत्तीसगढ़ पुलिस हाईटेक तरीके अपना रही है. राजधानी रायपुर में लॉकडाउन के दौरान लोग आवश्यक बाहर ना निकले या भीड़ ना लगाएं, इसलिए पुलिस अब आसमान से नजर रख रही है. राजधानी रायपुर में 25 ड्रोन और 300 कैमरों से राजधानी के मुख्य इलाकों में नजर रखी जा रही है.



कोरोना वायरस ( कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिये 25 ड्रोन और 300 कैमरों द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम में बनाये गए वार रूम के जरिए पूरी राजधानी की कड़ी निगरानी की जा रही है. इस वॉर रूम के जरिए चौबीसों घंटे पुलिस पहरेदारी कर रही है.




शहर के अलग- अलग इलाक़ों में जहां घनी बस्तियां है. ऐसे लोगों को समझाने का काम जारी है.इसी प्रक्रिया के तहत अब ड्रोन की भी मदद ली जा रही है. रायपुर के पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख के निर्देश पर रायपुर में ड्रोन कैमरे की व्यवस्था की गई है. क़रीब 25 की संख्या में अलग-अलग जगह में ड्रोन का इस्तेमाल हो रहा है. इसके सहारे पुलिस को लाइव फीड जाता है और जिस इलाक़े में फीड के हिसाब से ज्यादा भीड़ होती है उन इलाक़ों में पुलिस पेट्रोलिंग भेजकर ख़ाली करवाती है.


किन इलाक़ों में ली जा रही है ड्रोन की मदद


रायपुर के पुरानी बस्ती क्षेत्र के अलावा घनी आबादी क्षेत्र टिकरापारा, अवंति विहार, समता कॉलोनी चौक ऐसे रहवासी इलाक़ों में जहां पर बड़ी संख्या में लोग रहते हैं और जिन गलियों पुलिस पेट्रोलिंग की पहुंच नहीं है उन गलियों को पुलिस ड्रोन की मदद से देखती है. रायपुर पुलिस के इस प्रयास की चर्चा अब हर तरफ़ हो रही है तो वहीं लोगों को भी यह डर सताने लगा है को हमारी निगरानी हो रही है.


अगर आपने ये सावधानी नहीं बरती तो बंद हो सकता है आपका इंटरनेट!

Coronavirus Live Updates: केंद्र का राज्यों को आदेश- प्रवासी मजदूरों को रोकने के लिए राज्य और जिले की सीमाओं को सील करें