मुंबई: पूरी दुनिया के रिसर्चर और मेडिसिन साइंटिस्ट कोरोना वायरस की दवा या वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं. कोरोना का अब तक कोई प्रमाणिक इलाज सामने नहीं आया है लेकिन यह जरूर स्पष्ट हुआ है कि अगर किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो तो वह कोरोना से लड़ सकता है. केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय की निर्देश के बाद दो होम्योपैथिक दवाइयों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है. होम्योपैथी की यह दो दवाइयां आर्सेनिक एल्बम 30 और कैंफर 1M खरीदने के लिए लोग होम्योपैथी दुकानों के बाहर लंबी कतारों में खड़े हो रहे हैं. कई जगहों पर तो इन दोनों दवाइयों की उपलब्धता की कमी भी नजर आ रही है. दरअसल, यह दोनों दवाइयां कोरोना का इलाज नहीं करती लेकिन कोरोना से लड़ने में और इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में जरुर मदद करती हैं.


महाराष्ट्र पुलिस ने भी पुलिसकर्मियों को दी यह दवा

पुलिस मुख्यालय द्वारा महाराष्ट्र के सभी पुलिस कर्मियों को होम्योपैथी दवा आर्सेनिक एल्बम 30 और कैंफर 1M दवा देने को कहा गया है. इन दवाइयों के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. एक आधिकारिक नोटिफिकेशन के जरिए महाराष्ट्र पुलिस के डीजीपी ने राज्य के तमाम पुलिसकर्मियों, अलग-अलग विभागों में ड्यूटी निभा रहे पुलिसकर्मियों को इस दवा की जानकारी देते हुए इस दवा की उपलब्धता कराई है. महाराष्ट्र पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस के 50000 पुलिसकर्मियों और महाराष्ट्र पुलिस के करीब सवा दो लाख से अधिक पुलिस फोर्स को यह होम्योपैथी की दवा उपलब्ध कराई गई है.


जब से यह जानकारी आम लोगों के बीच पहुंची है लोग होम्योपैथिक दुकानों पर पहुंचकर इन दवाइयों की मांग कर रहे हैं. यह दवाइयां सिर्फ 20 से 25 रुपये में आती है लेकिन इन्हें खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. आलम यह है कि दवाइयों की शॉर्टेज देखने को मिल रही है.


कैसे लें यह दवा?


घाटकोपर इलाके में अपनी प्राइवेट क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टर सभाजीत सिंह ने बताया कि आर्सेनिक एल्बम 30 और कैंपर 1M नाम की यह दो दवा किसी भी होम्योपैथिक डॉक्टर या होम्योपैथिक दवा बेचने वाले दवा केंद्र पर मिल जाएगी. यह दवा महज 20 से 25 रुपये में उपलब्ध है. इस दवा को तीन दिन तक खाया जा सकता है. 3 दिन तक दिन में दो बार यानी सुबह और शाम इस दवाई के चार दानों को खाली पेट खाया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखना है कि दवा के चारों दानों को खाने के आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ नहीं खाना है. 7 साल से कम उम्र के बच्चों को यह दवा देने के लिए आर्सेनिक एल्बम 30 या कैम्फर 1M की दवा को एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह और शाम एक-एक चम्मच खिलाया जा सकता है. तीन दिन का कोर्स पूरा होने के बाद इस दवा को 15 दिन या 1 महीने बाद दोहराया किया जा सकता है. इसके लिए होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


मुंबई में बेस्ट मिनी बस के जरिए की जा रही थी देसी विदेशी दारू की तस्करी