भदोही: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में शुक्रवार की रात दलित परिवारों में पुरानी रंजिश को लेकर पेड़ से बांधकर एक युवक को पीटा गया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. वह बीए का छात्र था. कालेज से पढ़ाई के बाद वह शाम को घर लौट रहा था.


गोपीगंज पुलिस ने इस मामले में छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. परिजनों ने थाने में छह लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दी है. गोपीगंज पुलिस ने मामले में दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. पुलिस अधीक्षक डीपीएन पांडेय ने बताया कि घटना की एफआईआर दर्ज कर ली गई है. पुलिस जल्द सभी आरोपियों को गिरफ्तार करेगी, किसी को बख्शा नहीं जाएगा.


जिले के गोपीगंज थाना क्षेत्र के सीखापुर गांव निवासी नीरज गौतम पुत्र प्रभुनाथ गौतम जो बीए सेकेंड ईयर का छात्र था. शुक्रवार को इलाहाबाद जिले के हंडिया कोतवाली के ऊपरदहा स्थित महाविद्यालय से पढ़ाई करके घर लौट रहा था, लेकिन शाम तक जब घर नहीं पहुंचा तो परिजन परेशान हो गए.


बाद में जानकारी मिली कि गांव के ही कुछ लोग युवक को पेड़ में बांधकर पीट रहे हैं. परिजनों ने इसकी सूचना गोपीगंज थाने में दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने पेड़ से बंधे युवक को मुक्त कराया और उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां, गंभीर स्थिति देखते हुए उसे जिला अस्पताल (महाराजा चेतसिंह अस्पताल) रेफर किया गया, जहां रास्ते में युवक ने दम तोड़ दिया.


फतेहपुर: 14 दिनों पहले ही कर दी गई थी छात्र की हत्या


उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के गाजीपुर थाना क्षेत्र के गंभरी के जंगल में पेड़ से लटके मिले छात्र प्रशांत की हत्या चौदह दिन पूर्व ही कर दी गई थी. गाजीपुर के थानाध्यक्ष विद्याराम यादव ने शनिवार को कहा, "15 नवंबर से गायब छात्र प्रशांत सैनी की हत्या चौदह दिन पूर्व ही कर दी गई थी और शव कहीं छिपा दिया गया थी. बाद में उसके क्षत-विक्षत शव को डीजल डाल कर जलाया गया और कंकाल को पेड़ से लटका दिया गया." उन्होंने कहा कि प्रथम ²ष्टया प्रेम प्रसंग के चलते छात्र को अगवा किया गया लगता है.


छात्र के पिता जुगुल किशोर सैनी ने कहा, "16 नवंबर को खागा क्षेत्र की एक लड़की का फोन उसके फोन पर आया था. उसने पूछा था कि 'प्रशांत कहां है, उसका फोन बंद है.' तब उसे बताया था कि 'वह गायब है."


छात्र के पिता ने कहा कि यह लड़की घटना से कुछ दिन पूर्व गंभरी गांव अपनी रिश्तेदारी में आई थी, तभी से प्रशांत से फोन पर बात करने लगी थी. उन्होंने शक जाहिर किया, "इसी वजह से शायद प्रशांत की हत्या की गई होगी." जुगुल किशोर ने कहा, "बेटा स्कूली ड्रेस में बस्ता लेकर विद्यालय गया था, उसका मोबाइल और बस्ता अभी नहीं मिला है."


वहीं जाफरगंज के सीओ मदन सिंह ने कहा, "छात्र का शव घरेलू कपड़े में था. इससे साफ जाहिर है कि छात्र अपने घरेलू कपड़े बस्ते में लेकर गया होगा. फिलहाल, मामले की जांच कई बिंदुओं पर केंद्रित है, जल्द खुलासा किया जाएगा."


बहराइच: युवक की हत्या में तांत्रिक और सहयोगी को उम्रकैद


उत्तर प्रदेश के बहराइच जनपद में रानीपुर गांव निवासी एक युवक की 19 वर्ष पूर्व एक तांत्रिक और उसके सहयोगी ने मिलकर हत्या कर दी थी. हत्या के मामले में एडीजे ने तांत्रिक और सहयोगी को दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. साथ ही धारा 201 के तहत सात-सात साल के सश्रम कारावास की सजा भी दी गई है. 75-75 हजार रुपये का अर्थदंड भी दोनों पर लगाया गया है.


रानीपुर थाना अंतर्गत ग्राम रानीपुर निवासी रामनरेश उर्फ लंगड़ को घोड़हनपुरवा निवासी तांत्रिक शब्बीर अली बाबा ने घर के हिस्से में सोना और चांदी गड़ा होने का झांसा देकर 11 हजार रुपये ऐंठ लिए थे. तांत्रिक के धोखे में आकर रामनरेश ने पैसे भी दे दिए थे. लेकिन सोना-चांदी नहीं निकलने पर वह पैसा देने के लिए दबाव बनाने लगा.


13 नवंबर, 1997 को रत्तापुर गांव के पास स्थित बरुही ताल में रामनरेश का सिरकटा शव मिला था. उसके पिता गोविंद प्रसाद की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तांत्रिक शब्बीर अली बाबा और उसके साथी सलीम को नामजद करते हुए मामला दर्ज किया था.


मामले की सुनवाई अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोर्ट नंबर चार पर चल रही थी. एडीजे सुरेशचंद्र भारती के सामने अपर जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी मनोज सिंह ने अधिकतम कारावास और अर्थदंड दिए जाने का तर्क रखा.


एडीजे ने फैसला सुनाते हुए धारा 302 के तहत सश्रम आजीवन कारावास और 50-50 हजार रुपये का अर्थदंड तथा धारा 201 के तहत सात वर्ष के सश्रम कारावास और 25-25 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई.