लखनऊ: उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के मौत के बाद लगातार प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी अपनी बात रखी है. मायावता ने ट्वीट कर लिखा, " जिस उन्नाव रेप पीड़िता को जलाकर मारने की कोशिश की गई उसकी कल रात दिल्ली में हुई दर्दनाक मौत अति-कष्टदायक है. इस दुःख की घड़ी में बीएसपी पीड़ित परिवार के साथ है. यूपी सरकार पीड़ित परिवार को समुचित न्याय दिलाने के लिए जल्द से जल्द विशेष पहल करे, यही इंसाफ का तकाज़ा व जनता की मांग है.


एक दूसरे ट्वीट में मायावती ने लिखा, ''साथ ही, इस किस्म की दर्दनाक घटनाओं को यूपी सहित पूरे देशभर में रोकने के लिए राज्य सरकारों को चाहिए कि वे लोगों में कानून का खौफ पैदा करे और केन्द्र भी ऐसी घटनाओं को मद्देनजर रखते हुये दोषियों को निर्धारित समय के भीतर ही फांसी की सख्त सजा दिलाने का कानून जरूर बनाए.








वहीं ऑल इंडिया महिला कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, उन्नाव मामले में यूपी सरकार सोती रही जिसकी वजह से एक और बेटी सिस्टम के नकारेपन का शिकार हुई. उन्नाव की बहादुर बेटी बहादुरी से लड़ी, भगवान उसकी आत्मा को शांति दे.''


आग के हवाले की गई उन्नाव रेप पीड़िता की देर रात नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई. अस्पताल के बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. शलभ कुमार ने बताया, ‘‘हमारे बेहतर प्रयासों के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका. शाम में उसकी हालत खराब होने लगी. रात 11 बजकर 10 मिनट पर उसे दिल का दौरा पड़ा. हमने बचाने की कोशिश की लेकिन रात 11 बजकर 40 मिनट पर उसकी मौत हो गई.’’


गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को जिंदा जलाए जाने के बाद उसे गंभीर हालत में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया था. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने उसे हवाई अड्डे से सफदरजंग अस्पताल तक ले जाने के लिए ग्रीन कॉरीडोर बनाया था. उसे लखनऊ से दिल्ली एयरलिफ्ट किया गया था.


पीड़िता ने दिया था ये बयान


पीड़िता ने एसडीएम दयाशंकर पाठक के सामने दिए बयान में बताया था कि वह मामले की पैरवी के लिए रायबरेली जा रही थी. जब वह गौरा मोड़ के पास पहुंची थी तभी पहले से मौजूद गांव के हरिशंकर त्रिवेदी, रामकिशोर त्रिवेदी, उमेश बाजपेयी और रेप के आरोपित शिवम त्रिवेदी, शुभम त्रिवेदी ने उस पर हमला कर दिया और उस पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.


पीड़िता बार-बार कह रही थी- आरोपियों को मत छोड़ना


जमानत पर रिहा गैंगरेप आरोपियों ने पीड़िता को आग लगाई थी. अस्पताल के अधीक्षक ने बताया था कि पीड़िता लगातार अपने भाई से कह रही है कि आरोपियों को मत छोड़ना. पीड़िता बर्न वॉर्ड में भर्ती थी. डॉक्टरों के मुताबिक पीड़िता लगभग 90-95 फीसदी जल गई थी.


इस मामले में एफआईआर मार्च 2019 में दर्ज हुई थी. मुख्य आरोपी शिवम त्रिवेदी 30 नवंबर को जमानत पर रिहा हुआ था और गुरुवार सुबह उसने अपने सहयोगियों के साथ पीड़िता को जलाकर मारने की कोशिश की. पुलिस के अनुसार वारदात उन्नाव जिले के बिहार थानाक्षेत्र के सिंदुपुर गांव की है.


उन्नाव रेप पीड़िता की मौत, पिता ने कहा- आरोपियों को दौड़ा कर गोली मारी जाए या फांसी दी जाए


बुलंदशहर में 14 साल की नाबालिग से गैंगरेप, वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर किया वायरल


ABP न्यूज़ EXCLUSIVE: क्या फांसी से बच जाएंगे निर्भया के गुनहगार?