नई दिल्लीः दिल्ली हिंसा में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं देश के गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली हिंसा को प्रमुखता से लेते हुए कई अहम फैसले लिए. आइए आपको बताते हैं कि अब तक दिल्ली हिंसा को लेकर गृह मंत्री और गृह मंत्रालय द्वारा सिलसिलेवार कौन से कदम उठाए गए हैं.


24 फरवरी
सबसे पहले 24 फरवरी को सोमवार के दिन सुबह के करीब 4:00 बजे हिंसा की घटना की खबर सामने आई जिसके बाद गृह मंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक को बुलाया. इस बैठक में होम सेक्रेट्री, आईबी डायरेक्टर, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और अन्य आला अधिकारी मौजूद थे. यह उच्चस्तरीय बैठक करीब 3 घंटे तक चली थी. बैठक में गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद रात 1:00 बजे एक बार फिर गृह मंत्री और आला अधिकारियों ने पूरे हालात की समीक्षा की.


25 फरवरी
अगले दिन सुबह 9:00 बजे गृह मंत्री अमित शाह ने आला अधिकारियों के साथ एक बार फिर हालात की समीक्षा की. जिसके बाद अमित शाह ने अधिकारियों के मौके पर मौजूद रहने का निर्देश दिए. इसी दिन दोपहर 12:00 बजे दिल्ली के मुख्य राजनीतिक दलों के साथ गृहमंत्री ने बैठक की और शांति कमेटी को प्रभावशाली ढंग से बनाने का निर्देश दिया. इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के एलजी अनिल बैजल, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी मौजूद थे.


वहीं दिन में 1:30 बजे गृह मंत्री अमित शाह ने गृह सचिव और आईबी डायरेक्टर से मुलाकात की. शाम 6:00 बजे एसएन श्रीवास्तव को स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस अपॉइंट किया गया. जिसके बाद शाम 6:30 बजे एक बार फिर गृह मंत्री ने होम सेक्रेट्री, डायरेक्टर आईबी, डिप्टी एनएसए, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और दिल्ली पुलिस स्पेशल कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद रात 2:00 बजे तक गृह मंत्री और गृह मंत्रालय द्वारा लगातार हर घंटे हिंसा की जानकारी की ली जाती रही.


26 फरवरी
26 फरवरी को गृहमंत्री ने लगातार हालातों की जानकारी ली. वहीं एनएसए ने दंगा पीड़ित इलाकों का दौरा करने के बाद हालातों से अवगत कराया.


सोनिया गांधी के बयान पर BJP का पलटवार, जावड़ेकर बोले- ये गंदी राजनीति है
कोर्ट में चलाया गया कपिल मिश्रा का वीडियो, हाई कोर्ट ने FIR दर्ज करने को लेकर सॉलिसिटर जनरल से कही ये बात