नई दिल्ली: हालिया विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर बीजेपी का किला ढहाने वाली कांग्रेस को 2019 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से बड़ी कामयाबी मिल सकती है. एबीपी न्यूज़- C वोटर सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो मध्य भारत (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़) की कुल 65 सीटों में से कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 18 सीटें मिल सकती हैं, वहीं बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन 47 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है. सर्वे के परिणाम अगर चुनाव में भी सामने आते हैं तो ये बीजेपी और एनडीए के लिए बड़ा झटका होगा क्योंकि 2014 के लिए लोकसभा चुनाव में इन तीनों राज्यों की 65 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 62 सीटों पर धमाकेदार जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार कांग्रेस मजबूती के साथ वापसी करती नजर आ रही है. एनडीए को 15 सीटों का नुकसान हो सकता है.


एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के आंकड़ों को अगर राज्यवार देखें तो पता चलाता है कि हालिया विधानसभा चुनाव में मिली जीत का फायद कांग्रेस को आने वाले लोकसभा चुनाव में मिल सकता है. मध्य भारत के तीनों राज्यों पर अलग-अलग नजर डालें तो जो आंकड़े निकल कर सामने आते हैं, वो बीजेपी को मायूस करने वाले हैं. आज हम आपको इन तीनों राज्यों के वोटर्स के मूड के बारे में बताते हैं.


मध्य प्रदेश- 29 लोकसभा सीटें


मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 साल से सरकार में मौजूद बीजेपी को हटाकर सत्ता में वापसी की है. लेकिन इस जीत का कोई खास फायदा उसे 2019 के लोकसभा चुनाव में मिलता नहीं दिख रहा है. सी वोटर सर्वे के मुताबिक एनडीए मध्य प्रदेश की 29 में से 23 सीट पर अपनी जीत का परचम लहरा सकता है. वहीं कांग्रेस को सिर्फ 6 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 27 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस को महज दो सीटों पर जीत हासिल हुई थी.


राजस्थान - 25 लोकसभा सीटें

विधानसभा चुनावों में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन करने वाला राजस्थान अलगे लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकता है. राजस्थान की कुल 25 लोकसभा सीटों में से बीजेपी नीत एनडीए 19 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है. वहीं पिछले चुनाव में अपना खाता खोलने में भी नाकाम रहने वाली कांग्रेस छह सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस का पूरी तरह से व्हाइट वॉश करते हुए राज्य की 25 में से 25 पर जीत दर्ज की थी.


छत्तसीगढ़- 11 लोकसभा सीटें


कांग्रेस ने इस बार के विधानसभा चुनाव में 15 साल पुरानी रमन सरकार को बेदखल कर सत्ता के सिंहासन पर कब्जा जमाया है. इस जीत का सिलसिला कांग्रेस अगले लोकसभा चुनाव में जारी रख सकती है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस की अगुआई वाला यूपीए राज्य की 11 में से 6 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है. वहीं पिछले चुनाव में 10 सीटें पर जीत दर्ज करने वाले बीजेपी नीत एनडीए को 5 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.