नई दिल्ली: अगले साल यानी साल 2019 में देश में आम चुनाव होने हैं. दिल्ली की सत्ता का रास्ता 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है. ऐसे में एबीपी न्यूज़ ने चुनाव से पहले बड़ा सर्वे किया है. सवाल यह है कि साल 2019 में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी साथ और कांग्रेस अलग लड़ती है तो क्या होगा?


1-अगर मायावती अकेले लड़ती हैं तो क्या होगा?


सर्वे के मुताबिक, अगर यूपी में बीएसपी सुप्रीमो मायावती अकेले चुनाव लड़ती हैं तो 80 सीटों में से बीजेपी को 70, कांग्रेस को दो और अन्य को 8 सीटें मिल सकती हैं.


2- कांग्रेस महागठबंधन में शामिल होती है तो क्या होगा?


सर्वे के मुताबिक, अगर कांग्रेस महागठबंधन में शामिल होती है तो 80 सीटों में से बीजेपी को 24 और महागठबंधन को 56 सीटें मिल सकती हैं.


3- एसपी बीएसपी साथ, कांग्रेस अलग तो क्या होगा?


सर्वे के मुताबिक, अगर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी साथ और कांग्रेस अलग लड़ती है तो 80 सीटों में से बीजेपी को 36, कांग्रेस को 2 और महागठबंधन को 42 सीटें मिल सकती हैं.


MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में UPA पर भारी पड़ सकता है NDA- सर्वे


साल 2014 में क्या हुआ था?


बता दें कि 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तरप्रदेश में साल 2014 के चुनाव में अकेले बीजेपी के खाते में 71 सीटें आई थी. मोदी लहर का ऐसा असर था कि समाजवादी पार्टी को सिर्फ पांच सीटें मिली थीं. वहीं मायावती की पार्टी बसपा का खाता भी नहीं खुल सका था.


कैसे हुआ सर्वे?


ये सर्वे अगस्त के आखिरी हफ्ते से लेकर सितंबर के आखिर हफ्ते तक किया गया है. ये सर्वे देश भर में सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया है और 32 हजार 547 लोगों की राय ली गई है.