इलाहाबाद: भगवान शिव की आराधना के महीने सावन का आज तीसरा सोमवार है. सावन के तीसरे सोमवार पर आज संगम नगरी इलाहाबाद के शिवालयों में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. भोले भंडारी को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कोई मंदिरों में जलाभिषेक किया तो कोई दूध और बेल पत्र से पूजा-अर्चना किया.


श्रद्धालुओं में इस बार ख़ास उत्साह


इस खास मौके पर इलाहाबाद के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी. कई कांवडिए भी शिव मंदिरों में पूजा-आराधना के बाद संगम का जल लेकर ज्योतिर्लिगों की यात्रा को पूरी करने निकल पड़े. कई दशकों बाद विशेष संयोग बनने से श्रद्धालुओं में इस बार ख़ास उत्साह देखने को मिल रहा है.


सावन के सोमवार पर गंगा में आस्था की डुबकी


सावन के सोमवार पर तमाम श्रद्धालु आज गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर संगम के जल से आचमन कर गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. इस मौके पर शिव मंदिरों और दूसरी जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए.


इलाहाबाद में सावन का विशेष महत्व


सावन के सोमवार पर आज भी शाम को इलाहाबाद में परम्परागत तांगा दौड़ हुई, जिसमे सुल्तान और भूकंप जैसे तमाम घोड़ों ने पैदल चाल की प्रतियोगिता में अपने करतब दिखाएं. यहाँ की तांगा दौड़ को देखने के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु इलाहाबाद आते हैं. पौराणिक मान्यताओं और कई प्राचीन शिव मंदिर होने की वजह से इलाहाबाद में सावन का विशेष महत्व है.