गाजियाबाद: गाजियाबाद पुलिस ने लोनी के रहने वाले अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य अफजाल चौधरी को गिरफ्तार किया है. अफ़ज़ाल पर आरोप है कि वो बड़े नेताओं का नाम लेकर अधिकारियों को गैरक़ानूनी काम करने के लिए धमका रहे थे. अधिकारियों ने इसकी शिकायत की थी जिसके बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने अफजाल के कब्जे से एक मर्सडीज कार भी बरामद की है.


गाजियाबाद एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि अफजाल चौधरी पर आरोप है की वो खुद बड़े नेताओ जैसे पूर्व मुख्य्मंत्री और अन्य हाई प्रोफाइल नेताओं का नाम लेकर अफ़सरों को हड़काते थे. इन पर गैरक़ानूनी कामों को करने के लिए दबाव बनाने का भी आरोप है. बता दें कि अफजाल के खिलाफ कई तरह की शिकायतें आने की वजह से सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य के पद से हटा दिया था.


लोनी निवासी अफजाल पर ग़ाज़ियाबाद के डीएम और एसएसपी समेत कई बड़े अधिकारियों को फ़र्ज़ी नाम से फ़ोन कर नियम के विरुद्ध कार्य करने के लिए दबाव डालने का संगीन आरोप था. गाजियाबाद के अधिकारियो को जब शक हुआ तो उन्होंने छानबीन की तो पाया कि ये बात सच थी. शिकायत होने पर अफजाल को बर्खास्त कर दिया गया था.


जानकारी के मुताबिक अफजाल ने खुद को गुजरात का पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला बताकर ग़ाज़ियाबाद की डीएम रितु माहेश्वरी से एक ज़मीनी विवाद को किसी व्यक्ति विशेष के पक्ष में करने की सिफ़ारिश की थी. वहीं इसी तरह अफजाल ने स्वयं को पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा बताकर ग़ाज़ियाबाद के एसएसपी को लोनी के एक मामले को लेकर फ़ोन किया और दबाव डाला. इतना ही नहीं जानकरी के मुताबिक अफजाल ने लखनऊ पुलिस प्रमुख और एक डिप्टी सीएम तक को फोन किया था.


पुलिस ने अफजाल के एक साथी कृष्ण कुमार को भी गिरफ़्तार किया है. अफजाल ने अपने फ़ेसबुक अकाउंट पर कई बॉलीवुड सितारों और बड़ी हस्तियों के साथ की फ़ोटों डाली हुई है. अफजाल को पांच फरवरी को अल्पसख्यक आयोग का सदस्य नियुक्त किया था. हालांकि सरकार ने बताया कि अफजाल चौधरी की सभी सेवाएं तत्काल प्रभाव से खत्म कर दी गई हैं.