गोरखपुर: दो कलयुगी बेटों की हैवानियत से आज सीएम सिटी थर्रा उठी. अलग-अलग घटनाओं में एक ने प्रॉपर्टी के विवाद में मां की हत्या कर दी. तो वहीं दूसरी घटना में हैवान बेटे ने खाना देने में देरी होने पर सिर पर पत्थर मारकर जन्म देने वाली मां को ही मौत के घाट उतार दिया. 24 घंटे के अंदर हुई दोनों घटनाओं को जिसने भी सुना वो सन्न रह गया.


सहजनवां में हुई पहली घटना 


गोरखपुर के सहजनवां में पहली घटना हुई. यहां के ग्राम सभा हड़हा सोनबरसा में बीती रात एक कलयुगी बेटे ने सम्पति के विवाद में मां को मौत के घाट उतार दिया. हैवान बने बेटे ने पहले मां के हाथ-पैर चारपाई में बांधकर उसकी गला दबाकर हत्या कर दी. उसके बाद भी उस हैवान का मन नहीं भरा तो बाई आंख फोड़ने के बाद शरीर को कई जगह धारदार हथियार से गोद दिया.


मृतका की पहचान 65 वर्षीय सुराती देवी पत्नी श्यामदेव यादव के रूप में हुई है. सहजनवां क्षेत्र के हड़हा सोनबरसा निवासी श्यामदेव लकवा से ग्रस्त है. वो बिस्तर से नहीं उठ पाता है. श्यामदेव ने अपने इलाज के लिए घर की कुछ जमीन बेचा था. ये बात बेटे लोलई को नागवार लगी. उसने आरोप लगाया कि उसके मां-बाप अपनी सम्पति बेचकर सारा धन बेटी को दे रहे हैं. पुलिस को दी तहरीर में बेटी अनीता ने आरोप लगाया है कि पिता की तबियत खराब होने पर वह मां-बाप को अपने साथ सहजनवां लाकर इलाज करा रही थी.


प्रापर्टी बेचने को लेकर मां-बेटे में काफी दिनों से विवाद चल रहा था


सहजनवां इंस्पेक्टर ने बताया कि प्रापर्टी बेचने को लेकर मां-बेटे में काफी दिनों से विवाद चल रहा था. हड़हा सोनबरसा निवासी श्यामदेव की शादीशुदा बेटी अनीता सहजनवां कस्बे में किराए पर कमरा लेकर रहती है. श्यामदेव के बड़े बेटे रामस्वरूप की दो साल पूर्व डूबने से मौत हो गई थी. छोटा बेटा लोलई, उसकी पत्नी सुमित्रा और तीन बेटियां गांव के मकान पर रहते थे.


रविवार को लोलई की बीवी सुमित्रा की तबियत बिगड़ गई. यह जानकारी होने पर श्यामदेव बहू को देखने के लिए पत्नी सुराती के साथ गांव पहुंचा. कुछ देर बाद वह अकेले सहजनवां लौट गया. दो माह पूर्व सुराती ने गांव की दो बीघा भूमि बेची थी. उसी भूमि के पैसे लेकर लोलई का मां संग विवाद शुरू हो गया.


रविवार की शाम करीब सात बजे सुराती सोने के लिए कमरे में पहुंची. वह बेड पर सो रही थी. तभी जमीन बेचकर सारा पैसा बहन को देने की बात से नाराज लोलई कमरे में पहुंचा. दरवाजे में भीतर से कुंडी लगाकर उसने मां को चारपाई से बांध दिया. हाथ-पैर बांधकर कलयुगी बेटे ने पहले मां का गला दबाया. उसके बाद निर्ममता से आंखें निकालकर गाल और जबड़ा फाड़ दिया.


मां की हत्या के बाद कमरे में बाहर से ताला बंद करके पत्नी सुमित्रा और तीन बेटियों को लेकर फरार हो गया. झगड़ा होने से पास पड़ोस के लोगों को शक हो गया. देर रात लोगों ने पुलिस को सूचना दी. सहजनवां इंस्पेक्टर अजय सिंह फोर्स के साथ पहुंचे. ताला तोड़कर महिला की डेड बॉडी बरामद कर ली.


मृतका की बेटी अनीता की तहरीर पर पुलिस ने लोलई, उसकी पत्नी सुमित्रा, सुमित्रा के भाई बसंत और गांव के साधू के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस सुमित्रा सहित तीन लोगों को हिरासत में ले चुकी है. वहीं फरार लोलई की तलाश में जुटी है.


दूसरी घटना सोमवार की रात 9 बजे की है पुर्दिलपुर मोहल्ले में बेटे ने सील-बट्टे से हमला करके मां की जान ले ली


दूसरी घटना सोमवार की रात 9 बजे की है. कोतवाली एरिया के पुर्दिलपुर मोहल्ले में बेटे ने सील-बट्टे से हमला करके मां की जान ले ली. सोमवार की रात नौ बजे हुई घटना की जानकारी पर पुलिस ने आरोपित बेटे को अरेस्ट कर लिया. इंस्पेक्टर घनश्याम तिवारी ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है. खाना मांगने की बात पर बेटे संग मां का विवाद हुआ था. अचानक गुस्से में आकर बेटे ने हमला कर दिया.

पुर्दिलपुर मोहल्ला निवासी वेद भगवान कुशवाहा के तीन बेटे बड़ा सत्य प्रकाश (42), मंझला जय प्रकाश (35) और सबसे छोटा ज्ञान प्रकाश है. वर्ष 2006 में वेद भगवान की मौत होने पर उनकी पत्नी प्रभावती पर तीनों बेटों की जिम्मेदारी आ गई. परिवार का खर्च चलाने के लिए सबसे छोटा बेटा ज्ञान प्रकाश पूना कमाने चला गया. सत्य प्रकाश और जय प्रकाश घर पर रहते थे. बड़े बेटे की मानसिक हालत ठीक न होने से अक्सर किसी न किसी बात को लेकर वह मां के साथ लड़ाई करता था.


सोमवार की रात नौ बजे सत्य प्रकाश अपनी मां से खाना मांग रहा था. खाना परोसने में देरी होने पर उसकी मां प्रभावती कुशवाहा (62) के साथ कहासुनी हो गई. आरोप है कि मां से नाराज बेटे ने सील-बट्टा उठाकर मां के सिर पर तीन-चार बार हमला कर दिया. बेटे के हमले से मां चीखीं तो पास-पड़ोस के लोगों को घटना की जानकारी हुई.


खून से सनी बुजुर्ग महिला को लेकर लोग अस्पताल पहुंचे. वहां डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया, तो बेटे डेड बॉडी लेकर भागने लगे. तभी अस्पताल कर्मचारियों ने पुलिस को सूचना दे दी. फोर्स के साथ पहुंचे कोतवाल ने डेड बॉडी को कब्जे में ले लिया. आरोपित बेटे सत्य प्रकाश को अरेस्ट करके पुलिस कार्रवाई में जुटी है. महिला के मंझले बेटे जय प्रकाश ने मां की हत्या की तहरीर दी.


सीएम सिटी में 24 घंटे के अंदर घटी इन दोनों सनसनीखेज घटनाओं से लोग सन्न हैं. वहीं, लोग ये सोचने पर भी मजबूर हैं कि जरा सी बात पर आख़िर हैवान बने ये कलयुगी बेटे किस हद तक गुजर रहे हैं.




कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर नरमी मायावती को प्रधानमंत्री की कुर्सी दिला पाएगी?

बीएसपी के जय को न माया मिली न वीरू का साथ रहा, चले थे गब्बर सिंह को मिटाने

यूपी पुलिस पर बड़ा आरोप: बिकते हैं थाने, पोस्टिंग और ट्रांसफर के लिए भी देने पड़ते हैं पैसे