सम्भल: प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया (प्रसपा-लो) के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के रुझानों को धर्मनिरपेक्षता की जीत करार देते हुए कहा कि यह आगामी लोकसभा चुनाव के लिये सीधा संदेश है.


यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के मिल रहे नतीजे धर्मनिरपेक्ष लोगों की जीत है. बीजेपी के राज में जो महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार फैला है और जिस तरह जीएसटी लगाया गया है तब से देश की जनता परेशान है.


उन्होंने कहा कि जनता बीजेपी से परेशान थी और आज पांच राज्यों की जनता ने कांग्रेस के पक्ष में जो संदेश दिया है, वह लोकसभा चुनाव के लिए सीधा पैगाम है. शिवपाल ने एक सवाल पर कहा कि उनकी प्रसपा-लो आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है.


मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. 111 सीटों पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है जबकि बीजेपी 110 पर आगे चल रही है. 9 सीटों पर अन्य की बढ़त है. एमपी में बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है. 2013 में बीजेपी ने 165 सीट जीती थीं जबकि कांग्रेस 58 सीटों पर सिमट गई थी. यहां यह बताना भी जरूरी है कि लगातार तीन बार से बीजेपी एमपी में जीत दर्ज करा रही थी और शिवराज सिंह चौहान लगातार तीन बार सीएम बने थे.


राजस्थान- राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं जिनमें से 199 सीटों पर वोट डाले गए थे. 100 सीटों पर कांग्रेस+ बढ़त बनाए हुए है. 74 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि 25 सीटों पर अन्य आगे हैं. राजस्थान में बहुमत के लिए 100 सीटों की जरूरत है जिसे कांग्रेस स्पष्ट तौर से हासिल करती दिखाई दे रही है. अब कांग्रेस के सामने परेशानी ये होगी कि सीएम किसे बनाया जाए. सचिन पायलट और अशोक गहलोत के नाम सीएम पद की रेस में हैं.


छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ में स्पष्ट तौर पर कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. अभी तक की गणना के बाद कांग्रेस के खाते में 66 सीटें दिख रही हैं जबकि बीजेपी के पास 16 सीटें दिखाई दे रही हैं. अजीत जोगी गठबंधन के पास 8 सीटें जबकि अन्य के पास एक सीट दिखाई दे रही है. छत्तीसगढ़ के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जश्न का माहौल है जबकि बीजेपी ऑफिस पर सन्नाटा पसरा हुआ है. लगातार तीन बार से बीजेपी यहां सरकार बनाने में कामयाब हो रही थी लेकिन इस बार बाजी कांग्रेस के पास आ गई है.


अखिलेश यादव ने भी साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- अबकी बार, खो दी सरकार 

आम आदमी पार्टी बोली- चुनाव नतीजों से साफ है कि जनता बीजेपी से खुश नहीं है 

बीजेपी की ओर से संबित पात्रा ने स्वीकार की हार, कहा- जनता बीजेपी से नाराज नहीं 

छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन: कौन होगा कांग्रेस की ओर से सीएम पद का चेहरा?

झूठे वादों और नफरत की सियासत से ऊबी जनता ने बीजेपी को दिया करारा जवाब- अखिलेश