लखनऊ/देहरादून : यूपी के अम्बेडकरनगर जिले की आलापुर और उत्तराखंड के कर्णप्रयाग सीट पर आज मतदान हो रहा है. इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के निधन की वजह से चुनाव टल गया था. इनके नतीजे बाकी नतीजों के साथ ही 11 मार्च को आएंगे.


आलापुर सीट पर 27 फरवरी को पांचवें चरण में मतदान होना था


उत्तर प्रदेश में सिर्फ एक सीट है जिसके लिए वोटिंग 9 मार्च को ही रही है. आलापुर सीट पर 27 फरवरी को पांचवें चरण में मतदान होना था. लेकिन, चुनावों के दौरान प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया की मौत हो गई और चुनाव टालना पड़ा. एसपी ने उनकी पत्नी संगीता कनौजिया को टिकट दे दिया.


यह भी  पढ़ें : ग्राउंड रिपोर्ट: यूपी में अबकी बार किसकी सरकार ?


बीजेपी ने यहां अनीता कमल को टिकट दिया है


आलापुर सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है. बीजेपी ने यहां अनीता कमल को टिकट दिया है. जबकि बीएसपी ने त्रिभवन दत्त को मैदान में उतारा है. ऐसा ही हाल उत्तराखंड के चमोली जिले की कर्णप्रयाग सीट का है.


बीएसपी प्रत्याशी कनवासी का सड़क हादसे में निधन हो गया


यहां 15 फरवरी को मतदान होना था, लेकिन मतदान से ठीक पहले 12 फरवरी को बीएसपी प्रत्याशी कुलदीप कनवासी का सड़क हादसे में निधन हो गया. लिहाजा यहां भी चुनाव की पूरी प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई और वोटिंग का दिन रखा गया 9 मार्च. बीएसपी ने यहां कुलदीप कनवासी की पत्नी ज्योति कनवासी को मैदान में उतार दिया है.


यह भी पढ़ें : आज शाम चार बजे से एबीपी न्यूज पर देखिए सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद एग्जिट पोल


बीजेपी ने इस सीट पर सुरेंद्र सिंह नेगी को टिकट दिया है


बीजेपी ने इस सीट पर सुरेंद्र सिंह नेगी को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस से अनुसुइया प्रसाद मैखुरी मैदान में हैं. इस दोनों सीटों के वोटर एग्जिट पोल के नतीजों से प्रभावित ना हों इसलिए चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के आंकड़े दिखाने की सीमा 8 मार्च से बढ़ाकर नौ मार्च कर दी थी. अब आप एबीपी न्यूज पर 9 मार्च को शाम चार बजे से एग्जिट पोल देख पाएंगे.