ABP Exit Poll: एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 24 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की झोली में 05 सीटें जा सकती हैं. अन्य के खाते में 00 सीटें जाने का अनुमान है. आंकड़े से इस बात का साफ पता चल रहा है कि राज्य में बीजेपी को साल 2014 के मुकाबले इस बार सीटों का नुकसान हो रहा है. बीजेपी को 3 सीटों का नुकसान हो रहा है, जबकि कांग्रेस को 3 सीटों का फायदा हो रहा है.


राज्य में कितनी सीटें
सीटों की संख्या के हिसाब से मध्य प्रदेश, देश का 7वां सबसे बड़ा राज्य है. मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं.


पिछली विधानसभा के नतीजे क्या रहे थे
साल 2018 में राज्य में विधानसभा चुनाव हुए थे. इस चुनाव में राज्य की सत्ता पर काबिज शिवराज सिंह की बीजेपी सरकार को कांग्रेस ने 15 साल बाद बेदखल कर दिया. इस चुनाव में कांग्रेस 114 सीटों पर जीती थी. जबकि बीजेपी को 109 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इसके अलावा समाजवादी पार्टी (सपा) को एक सीट वहीं, 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को 2 सीटों पथरिया और भिंड में जीत मिली. कांग्रेस ने निर्दलीयों, बसपा और सपा के सहयोग से सरकार बना ली.


पिछली लोकसभा के नतीजे क्या रहे थे
लोकसभा चुनाव 2014 में मोदी लहर का प्रभाव एमपी में भी देखने को मिला था. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 27 सीटों पर जबकि कांग्रेस ने 2 सीटों पर चुनाव जीता.


वोट प्रतिशत क्या थे
लोकसभा चुनाव 2014 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 34.9 प्रतिशत वोट मिले थे. जबकि बीजेपी को राज्य में 54 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं आम आदमी पार्टी को 1.2 प्रतिशत वोट मिले थे. वह कोई भी सीट राज्य में नहीं जीत पाई थी.


यह भी देखें