नई दिल्ली: हेमंत सोरेन की अगुवाई में झारखंड में कैबिनेट गठन की कवायद तेज हो गई है. सरकार गठन को लेकर गठबंधन के प्रमुख नेताओं के बीच लगातार बैठकें हो रही हैं. कांग्रेस ने पांच मंत्री पद और विधानसभा अध्यक्ष का पद मांगा है. हालांकि राज्य में दोनों दलों झामुमो और कांग्रेस के बीच मंत्रिपरिषद में हिस्सेदारी तय नहीं हो पाई है. दोनों दलों के प्रमुख नेता जल्द से जल्द इस मुद्दे को सुलझाने की ओर अग्रसर हैं. 28 दिसंबर की शाम तक एक उचित समीकरण सामने आने की उम्मीद की जा रही है.


रिपोर्ट के मुताबिक आरपीएन सिंह और हेमंत सोरेन 27 दिसंबर की देर रात या 28 दिसंबर की शाम एक बैठक करेंगे जिसमें मंत्रिमंडल की हिस्सेदारी पर निर्णय आने के आसार हैं. झामुमो विधानसभाध्यक्ष का पद कांग्रेस को देने के लिए तैयार है लेकिन कांग्रेस को पांच मंत्री देना झामुमो को थोड़ा ज्यादा लग रहा है.


Jharkhand Election: हेमंत सोरेन के सिर पर सजेगा सीएम का ताज, JMM बनी सबसे बड़ी पार्टी


झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे हेमंत सोरेन:


हेमंत सोरेन को झारखंड के मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में जाना जाता है. सोरेन पूर्व केंद्रीय मंत्री और आदिवासी नेता शिबू सोरेन के बेटे हैं. झारखंड के चुनावी मैदान में साल 2019 में झामुमो की भारी जीत के बाद उन्हें राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में देखा जा रहा है. उनके पिता शिबू सोरेन बहुत बड़े राजनीतिज्ञ रह चुके हैं इसलिए उन्हें झारखंड में राजनीति का गुरू माना जाता है.


रामगढ़ जिले के नेमरा गांव में 10 अगस्त 1975 को सोरेन का जन्म हुआ था. बचपन में सोरेन ने राजनीतिक नेता बनने को लेकर कुछ खास सोचा नहीं था. लेकिन वक्त के साथ वे झारखंड के बड़े नेता के तौर पर उभर कर सामने आए.


इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ राजनीति में आए सोरेन

सोरेन की स्कूली पढ़ाई पटना-बोकारो से हुई. चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद इंजीनियरिंग के लिए बीआईटी मेसरा में एडमिशन लिया था लेकिन डिग्री पूरी नहीं कर पाए. उनकी मां कहती हैं कि वे पढ़ने में तेज थे और साथ ही स्केचिंग के शौकीन थे. वे एडवांस कोर्स करने के लिए विदेश जाना चाहते थे. पिता के कहने पर वे विदेश नहीं गए और पार्टी के चुनाव कार्य में पिता व भाई का साथ देने लगे.


कुछ समय बाद सोरेन की शादी कल्पना नाम की एक लड़की से हुई. सोरेन के दो बेटे नितिन और विशू हैं. हेमंत सोरेन के दो भाई और एक बहन भी उनके परिवार में शामिल है. झारखंड के अगले मुख्यमन्त्री की पत्नी कल्पना सोरेन एक स्कूल का संचालन करती हैं.


हेमंत सोरेन का परिवार:
हेमंत सोरेन के परिवार में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन, पिता शिबू सोरेन, माता रुपी सोरेन, 2 भाई दुर्गा सोरेन व बसंत सोरेन, बहन अंजलि सोरेन और 2 बेटे नितिन व विशू हैं.


CAA: यूपी में एहतियातन 21 जिलों में इंटरनेट बंद, DGP ने दी जानकारी