लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) में निदेशक के पद पर तैनात आईएएस अधिकारी उमेश कुमार सिंह के खिलाफ पत्नी की कथित हत्या करने का मुकदमा दर्ज किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया," आईएएस उमेश कुमार सिंह के खिलाफ चिनहट थाने में उनकी पत्नी की मौत के मामले में हत्या और सबूत मिटाने और गलत जानकारी देने के आरोप में संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है."


उमेश की पत्नी अनीता (42) की मौत एक जनवरी को चिनहट इलाके में स्थित अधिकारी के घर पर गोली लगने से हुई थी. मृतक अनीता के चचेरे भाई राजीव कुमार सिंह की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारी के अन्य महिलाओं से संबंध थे, इस वजह से अनीता नाखुश थी.


राजीव ने अपनी शिकायत में कहा है कि अनीता इसका विरोध करती थी जिसपर उमेश उसकी पिटाई करते थे. अनीता को कुछ गलत होने की आशंका थी. शिकायत में अनीता के चचेरे भाई ने आगे कहा है,"एक सितंबर को हमें घटना के बारे में खबर मिली और हम पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे लेकिन हमारी समझ में नही आ रहा था क्या करना चाहिए?"


आगे शिकायत में राजीव ने कहा,"बाद में मीडिया में छपी खबरों और घटना की फोटो देखने के बाद मन में संदेह पैदा हुआ और हमने उमेश की गिरफ्तारी की मांग करते हुए शिकायत दर्ज करायी. उमेश लखनऊ में ही तैनात हैं और उनके अधिकारियों से अच्छे संबंध है और वह जांच को प्रभावित कर सकते हैं."


चचेरे भाई ने कहा कि पुलिस ने सूचना दी थी कि अनीता को गोली लगी है और परिवार के सदस्य (उमेश और बेटा) व एक नौकर उन्हें निजी अस्पताल ले गये हैं. वहां से वह अनीता को किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर ले गये जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया. आईएएस उमेश ने पुलिस को बताया था कि उनकी पत्नी ने खुद को लाइसेंसी पिस्तौल से गोली मार ली.