गोरखपुर: कोतवाली इलाके के नखास चौक के पास एक दुकान और गोदाम में बनाए गए मकान में आग लग गई. मकान के नीचे कॉस्मेटिक और स्पोर्ट्स की दुकान में दो साल पहले अवैध रूप से रखा पटाखे का जखीरा बरामद होने के बाद प्रशासन ने सील किया था. पिछले साल भी दुकान को दीवाली के पहले सील किया गया था. शुक्रवार को 4 बजे भोर में ऊपरी तल में आग लग गई. इसके बाद अवैध पटाखे धू-धूकर जलने लगे.


गोरखपुर के कोतवाली इलाके के नखास चौक के पास सुल्तान नाम के पटाखा व्यापारी की दुकान रही है. मकान के निचले तल पर बाद में कॉस्मेटिक और स्पोर्ट्स के सामान की दुकान खोल ली गई. शुक्रवार की भोर में 4 बजे ऊपर के तल से धुआं और भीषण आग की लपटें उठने लगी. आस-पड़ोस के लोगों ने पुलिस को इसकी जानकारी दी.


कुंभ मेला 2019: बसंत पंचमी पर प्रयागराज के लिए प्रतिमिनट रवाना होगी बसें


मकान से पटाखे फूटने की जोर-जोर से आवाज आ रही थीं. मौके का पर पहुंचीं दमकल की पांच गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. गनीमत रही कि बारिश और हवा धीमी होने के कारण आग आसपास के घरों तक नहीं पहुंची, नहीं तो कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.


मेरठ: पत्नी की हत्या के बाद खून से सना छुरा लेकर थाने पहुंचा पति, बताई ये कहानी


मौके पर पहुंचे तहसीलदार सदर संजीव दीक्षित ने बताया कि भोर में 4 बजे के आसपास घटना की जानकारी हुई. मेरे साथ राजस्व कानूनगो प्रद्युमन सिंह, संग्रह अमीन योगेंद्र चौबे, लेखपाल कैलाश यादव और दमकल की 5 गाड़ियों ने पहुंच कर आग पर काबू पाया. कोतवाली इंस्पेक्टर जयदीप वर्मा अपने दल-बल के साथ मौके पर मौजूद रहे. कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. ये जांच का विषय है, कि अंदर पटाखे थे कि नहीं. जांच में गोदाम में पटाखे होने की बात पुष्ट होगी तो आगे की कार्रवाई की जाएगी.


यूपी में जहरीली शराब का कहर: सहारनपुर में 16 और कुशीनगर में 10 लोगों की मौत


सुल्तान की दुकान का साल 2012 में ही पटाखे की बिक्री का लाइसेंस निरस्त हो गया था. लेकिन उसके बावजूद अवैध रूप से थोक में पटाखे बेचने का काम जारी रहा. दो साल पहले प्रशासन और पुलिस ने गोदाम से भारी मात्रा में अवैध पटाखे बरामद किए थे. साल 2018 में भी प्रशासनिक अधिकारियों ने दुकान को सील कर दिया था.


मुजफ्फरनगर: मदरसे में मोमबत्ती की आग से फ्रिज में धमाका, कमरे में सो रहे 15 बच्चे झुलसे