लखनऊ: केरल में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से मची त्रासदी ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और सैकड़ों की जानें ले लीं. सूबे में बाढ़ की बाढ़ की त्रासदी ने 370 जिंदगियां लील लीं. केरल की मदद के लिए हर जगह से मदद के लिए लोग आगे आ रहे हैं. इसी बीच यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी लोगों से बाढ़ पीड़ितों की मदद करने की अपील की है. अखिलेश ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है... मैं दिल से केरल के लोगों के साथ हूं. मैंने और मेरी पत्नी ने केरल में जरूरतमंदों की मदद करने के लिए व्यक्तिगत तौर पर दान करने का फैसला किया है. अगर आप भी उनकी मदद कर सकते हैं, तो अपना योगदान जरूर दें. उन लोगों को याद रखें जो खो गए और उनके लिए प्रार्थना करें जो अभी भी इस तबाही से लड़ रहे हैं.


बता दें कि विभीषिका के कारण 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं.


केरल में 29 मई को आई पहली बाढ़ के बाद से लोगों की मौत का सिलसिला जारी है. 29 मई को राज्य में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आने के बाद से अब तब करीब 400 लोगों की जान जा चुकी है. बारिश के कारण 80 से ज्यादा बांधों को खोलना पड़ा जिससे बाढ़ आ गई जबकि बारिश से भूस्खलन भी हुआ.


बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में बचाव कार्य जारी है. अधिकारियों ने इन तीन जिलों में जारी किए गए रेड अलर्ट को वापस ले लिया है. सर्वाधिक प्रभावित स्थानों जहां लोग पिछले तीन दिनों से भोजन या पानी के बिना फंसे हुए हैं, उनमें चेंगन्नूर, पांडलम, तिरुवल्ला और पथानामथिट्टा जिले के कई इलाके, एर्नाकुलम में अलुवा, अंगमाली और पारावुर में शामिल हैं.