लखनऊ: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा, दुनिया के कई देशों में एक साथ लोग योग आसन करेंगे. जिसको लेकर देश भर में तैयारियां चल रही हैं. प्रधानमंत्री समेत सभी लोग योग के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. इसी को लेकर मुरादाबाद की 4 स्कूल छात्राओं ने एक अनोखी पहल की है. योग के लिए लोगों को जागरूक करने के इरादे से एक आर्टिस्ट से योगा की लगभग सभी पोजीशंस को अपने-अपने फेस पर पेंट कराया और कैप्शन लिखे.



मथुरा: बम की सूचना के बाद में श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित अन्य मंदिरों की सुरक्षा बढ़ाई गई





इतना ही नहीं फिर उन्होंने पूरे इलाके में घर-घर जा कर लोगों को जागरूक किया. योग के एक-एक पोस्चर को अपने फेस पर दिखा कर लोगों को उसके फायदे बताए और योग के लिए प्रेरित किया. बच्चों के चेहरे पर बने आसनों को देख कर सभी लोग आकर्षित हुए और योगा डे पर और बाद में योग करने का वादा बच्चों से किया.


बच्चों की मानें तो वो लोग पार्क में रोज सुबह खुद योग करते हैं जिससे उन्हें अच्छा लगता है. छात्राओं का कहना है कि स्कूल से उन्हें गर्मियों की छुट्टी में यूनिक सोसाइटी में वेलफेयर का टॉस्क मिला था. जिसके बाद उन्होंने योग को चुना, क्योंकि स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है.


गाजियाबाद: बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर पर जानलेवा हमला, गाड़ी पर ताबड़तोड़ फायरिंग


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 सिंतबर 2014 को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा जिसे तीन महीने के भीतर ही मान लिया गया और 21 जून का दिन तय किया गया. इस प्रस्ताव का समर्थन 193 में से 175 देशों ने किया और बिना किसी वोटिंग के इसे स्वीकार कर लिया गया.