लखनऊ: उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के 73 बूथों पर आज री-पोलिंग में 61 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया. चुनाव कार्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.चुनाव आयोग ने बीते सोमवार को हुए उपचुनाव में मतदान के दौरान वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों को देखते हुए कैराना लोकसभा सीट के 73 मतदान केन्द्रों पर दोबारा मतदान का फैसला किया था. बता दें कि बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के फरवरी में निधन के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव हुए. अब सिंह की पुत्री मृगांका सिंह यहां से बीजेपी प्रत्याशी हैं.मतगणना 31 मई को होगी.


तैनात किए गए थे 20 अतिरिक्त इंजीनियर
कैराना में पुनर्मतदान के लिये आयोग की तरफ से 500 अतिरिक्त वीवीपैट मशीनें उपलब्ध कराई गई. साथ ही इनमें किसी भी तरह की संभावित गड़बड़ी को तुरंत दुरुस्त करने के लिए आयोग द्वारा 20 अतिरिक्त इंजीनियर भी तैनात किये गये थे.

आयोग के प्रमुख सचिव अनुज जयपुरियार ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को कैराना में नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के 23, गंगोह विधानसभा क्षेत्र के 45, थानाभवन विधानसभा क्षेत्र के एक और शामली के चार मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान कराने को कहा.

21 प्रतिशत वीवीपैट मशीनों में आई थी गड़बड़ी की शिकायतें
बता दें कि पिछले सोमवार को हुए उपचुनाव में मतदान के दौरान कैराना सीट पर लगभग 21 प्रतिशत वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी के कारण मतदान बाधित होने की शिकायतें दर्ज की गयी थीं.

कई पार्टियों ने की थी पुनर्मतदान कराने की मांग
मशीनों में गड़बड़ी की भारी संख्या में शिकायतों का हवाला देते हुए एसपी नेता रामगोपाल यादव, आरएलडी अध्यक्ष अजीत सिंह और कांग्रेस के आरपीएन सिंह ने आयोग से चिन्हित मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान कराने की मांग की थी.

इसके अलावा बीजेपी नेता भूपेन्द्र यादव की अगुवाई में पार्टी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने भी आयोग से वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए उचित कार्रवाई करने की मांग की थी.