नई दिल्ली: आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले का लोक जनशक्ति पार्टी ने स्वागत किया है. एलजेपी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि हमारी पार्टी कैबिनेट के फैसले का स्वागत करती है. उन्होंने कहा कि हमलोग लगातार इसकी मांग करते रहे हैं कि अगड़ी जाति के जो गरीब लोग हैं उनको भी आरक्षण मिलना चाहिए. मोदी कैबिनेट ने ये फैसला किया है  कि गरीब सवर्णों को शिक्षा और रोजगार में 10 फीसदी आरक्षण देगी.


चिराग पासवान ने कहा कि गरीबों की एक ही जाति होती है. आप पिछड़ी जाति में पैदा हों या सवर्ण जाति में गरीब लोगों की समस्याएं समान होती हैं. मैं इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में चल रही आरक्षण प्रणाली में बिना कोई बदलाव किए हुए ये 10 फीसदी आरक्षण दिया गया है. इसको लेकर जो संविधान संशोधन बिल लाएंगे वो सदन से पारित हो जाएगा.


बिहार के जमुई से सांसद चिराग पासवान ने ट्वीट किया, ''आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण साथियों को 10% का आरक्षण देने का फ़ैसला आज कैबिनेट में हुआ है. लोजपा इस फ़ैसले का स्वागत करती है. लोजपा निरंतर इसकी मांग करती आयी है. वर्तमान में चल रही आरक्षण प्रणाली में बिना कोई बदलाव किए इसे लागू किया जाएगा.''





इन लोगों को किया जाएगा शामिल
* इसमें उन लोगों को शामिल किया जाएगा जिनकी सालाना आय 8 लाख से कम हो.
* 5 एकड़ तक ज़मीन हो.
* रहने का मकान 1,000 स्क्वायर फीट से कम हो.
* रिहायशी प्लॉट अगर शहरी श्रेत्र में आता है तो वह 100 यार्ड से कम हो.
* रिहायशी प्लॉट शहरी क्षेत्र के बाहर हो तो यह 200 यार्ड से कम होना चाहिए.