गोंडा: गोंडा जिले के बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट लगाकर नौकरी कर रहे 3 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है. इन शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक की नौकरी पाने के लिए आगरा के डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के नाम की टेम्पर्ड मार्कशीट लगाई थी जो जांच के दौरान फर्जी पाई गई.


बर्खास्त किए गए शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है और वेतन की रिकवरी के आदेश भी दे दिए गए हैं. बर्खास्त किए गए शिक्षक जिले के बेलसर, मनकापुर व छपिया ब्लॉक के प्राथमिक स्कूलों में तैनात थे और पिछले वर्ष ही उनकी बर्खास्तगी की गई थी लेकिन बर्खास्तगी के बाद यह सभी हाईकोर्ट चले गए थे.


उस वक्त हाईकोर्ट ने बर्खास्तगी पर रोक लगा दी थी. अब हाईकोर्ट ने मामले का निस्तारण करते हुए इनकी बर्खास्तगी को सही ठहराया है. इसके बाद शासन ने इन शिक्षकों को बर्खास्त किए जाने के निर्देश दिए थे. जिले में अब तक 47 शिक्षक बर्खास्त किए जा चुके हैं.


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इंद्रजीत प्रजापति का कहना है कि छपिया, मनकापुर व बेलसर ब्लॉक में कार्यरत 3 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख सत्यापन के दौरान टेंपर्ड मिले थे. पिछले वर्ष सितंबर में इन्हें बर्खास्त किया गया था लेकिन हाईकोर्ट चले जाने के बाद इनकी बर्खास्तगी रुक गई थी.



अब हाईकोर्ट ने बर्खास्तगी को सही ठहराया है और शासन ने भी इन शिक्षकों को बर्खास्त किए जाने के निर्देश दिए हैं. इस निर्देश पर तीनों शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है और सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है. इसके अलावा वेतन की रिकवरी के कार्रवाई की जा रही है. फर्जी अभिलेख लगाकर नौकरी करने वाले 47 शिक्षक अब तक बर्खास्त किए जा चुके हैं.