गोंडा: 69 हजार शिक्षक का रास्ता साफ होने के बाद शासन ने परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के लिए तारीख घोषित कर दी है और सभी जिलों मे 3 जून से 6 जून के बीच काउंसलिंग का कार्य पूरा कराए जाने का निर्देश दिया है. वहीं, शासन के निर्देश पर गोंडा जिले मे काउंसलिंग का तैयारी पूरी कर ली गई है. राजकीय बालिका इंटर कॉलेज को काउंसलिंग सेंटर बनाया गया है जहां अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए कुल 12 काउंटर बनाए गए हैं. प्रत्येक काउंटर पर एक खंड शिक्षा अधिकारी के साथ चार कर्मचारी लगाए गए हैं. इसके अलावा समस्या निस्तारण लिए एक हेल्प डेस्क काउंटर भी बनाया गया है.

बता दें कि गोंडा जिले में कुल 2295 प्राथमिक स्कूल हैं. RTE एक्ट के नियमों के मुताबिक प्रत्येक स्कूल में 30 छात्र पर एक शिक्षक की तैनाती होनी चाहिए लेकिन जिले में शिक्षकों की कमी के चलते यह मानक नहीं पूरा हो रहा है. जिले के 93 स्कूल ऐसे हैं जो एकल शिक्षकों के भरोसे पर चल रहे हैं जबकि 4 स्कूलों मे शिक्षक ही नहीं है. वहीं, 1059 स्कूलों में दो-दो शिक्षकों की तैनाती है.



शिक्षकों की कमी को देखते हुए शासन ने जिले को 1620 शिक्षक पदों का आवंटन किया है. अब इन्ही पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जानी है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा इंद्रजीत प्रजापति का कहना है कि शासन ने जिले के 1620 शिक्षक पद का आवंटन किया है. काउंसलिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए 3 जून से 6 जून तक काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कराई जायेगी.



UP Assistant Teacher 69 हजार शिक्षक भर्ती की जिलेवार चयन सूची जारी, 3से 6 जून के बीच होगी काउंसिलिंग