गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर से एक रोंगटे खड़े कर देने वाली ये घटना सामने आई जहां बड़ी बहन के देवर से प्रेम संबंध में बाधक बनने पर बहन ने ही प्रेमी के साथ मिलकर छोटे भाई का गला रेत दिया.


एसपी साउथ विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बेलघाट थाना क्षेत्र के बनकट गांव निवासी 17 वर्षीय अरुण की 31 जनवरी की रात आलू के खेत में लाश मिली थी. उसकी धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या की गई थी. उसकी बहन पूजा की तहरीर पर पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ तहरीर दी थी. इन पांच लोगों से पहले से पारिवारिक रंजिश चल रही थी. पुलिस की तफ्तीश आगे बढ़ी, तो रिश्तों को शर्मसार और रोंगटे खड़ी कर देने वाली हकीकत सामने आई. बेलघाट पुलिस की प्रथम दृष्टया जांच में चौंकाने वाला मामला सामने आया है. हत्याकांड में नामजद किए गए पांच लोगों ने अरुण की हत्या नहीं की थी.


इस हत्याकांड को अंजाम देने वाली अरुण की सगी बहन पूजा और उसकी बड़ी बहन का देवर धर्मेंद्र निकला. सोमवार को पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया. उनकी निशानदेही पर आलाकत्ल ब्लेड, चाकू और दुपट्टा बरामद किया गया. पूछताछ में पूजा और धर्मेंद्र ने चार साल से उनके बीच प्रेम संबंध की बात स्वीकार की. पूजा ने बताया कि उसने अपने भाई का पहले दुपट्टे से गला घोंट दिया और प्रेमी ने उसे ले जाकर आलू के फेंक दिया. उसके बाद चाकू और ब्लेड से छोटे भाई का गला काट दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई.


आरोपी बहन पूजा ने बताया कि उसकी बड़ी बहन की शादी पांच साल पहले हुई थी. उसके देवर धर्मेन्‍द्र से उसका चार साल से प्रेम संबंध था. उसके घरवाले शादी के लिए तैयार थे. लेकिन, छोटा भाई अरुण उसकी शादी का विरोध करता था. उसके धर्मेन्‍द्र का घर आना-जाना पसंद नहीं था. इसके अलावा वो हमेशा उसके साथ मारपीट करता था. पूजा ने बताया कि जब उसने धर्मेन्‍द्र के साथ उसे बात करते देखा तो उसके साथ गाली-गलौज और मारपीट करने लगा. उसने इसी कारण उसका दुपट्टे से गला कस दिया. उसके बाद धर्मेन्‍द्र ने बेहोश होने के बाद उसे आलू के खेत में फेंक दिया. वहां पर उसने उसका ब्‍लेड और चाकू से गला रेत दिया.


वहीं आरोपी धर्मेन्‍द्र ने बताया कि वो पूजा से शादी करना चाहता था. अरुण को उसका पूजा के साथ बातचीत करना पसंद नहीं था. वो शादी का भी विरोध करता था. 31 जनवरी की देर रात वो पूजा से मिलने के लिए गया. वहां पर दोनों बातचीत कर रहे थे. इसी दौरान अरुण आकर पूजा के साथ गाली-गलौज और मारपीट करने लगा. उसने बीच-बचाव की कोशिश की. लेकिन, उसी दौरान पूजा ने दुपट्टे से उसका गला कस दिया. जिससे, वो बेहोश हो गया. उसने खेत में ले जाकर अरुण को फेंक दिया. वहां पर पूजा ने उसका चाकू और ब्‍लेड से गला काट दिया. जिससे उसकी मौत हो गई.


दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्टमें पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया. इस हृदय विदारक घटना ने जहां रिश्तों को शर्मसार कर दिया है. वहीं इसके पीछे एक सवाल भी खड़ा कर दिया है कि क्या हमारे संस्कार आधुनिकता की दौड़ में कहीं खोते जा रहे हैं. जहां रिश्तों का कत्ल करने में भी अब लोग गुरेज नहीं कर रहे हैं.