गोरखपुर: सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रांगण में 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय झंडे का आरोहण किया. इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर विजय कृष्ण सिंह सहित नाइन फाउंडेशन के कृष्ण कुमार तुलस्यान, जेसीआई गोरखपुर मिडटाउन अध्यक्ष विनीत पोद्दार सहित तमाम गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे. इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके लिए विशेष गौरव का क्षण है कि उन्हें राष्ट्रीय ध्वज के आरोहण का सम्मान हासिल हुआ. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर महिला सशक्तीकरण, स्वच्छता सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी और लोगों से इन विषयों पर जागरुक होने की अपील की.


महबूबा सरकार से समर्थन वापसी देशहित में लिया गया फैसला: योगी आदित्यनाथ



अटारी बॉर्डर फहराया गया था 360 फुट ऊंचा तिरंगा, लाहौर तक दिया था दिखाई


पाकिस्तान से महज कुछ ही दूरी पर स्थित भारत-पाक अटारी सीमा पर बीते वर्ष 5 मार्च को 360 फुट ऊंचा तिरंगा फहराया गया था. इसे देश का सबसे ऊंचा फ्लैगमास्ट कहा गया. पंजाब के मंत्री अनिल जोशी ने इस सबसे ऊंचे फ्लैगमास्ट पर देश का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया था. यह पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण की परियोजना थी. पाकिस्तान ने अटारी बॉर्डर के नजदीक फहराए गए 360 फीट ऊंचे तिरंगे पर आपत्ति जताई थी जिसे बीएसएफ ने खारिज कर दिया था. वहीं रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रांची शहर के मध्य में स्थित पहाड़ी मंदिर पर 23 जनवरी 2016 को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के जन्मदिन पर 293 फीट ऊंचे फ्लैग पोल पर तिरंगा फहराया था. 66 फीट उंचे और 99 फीट लंबे राष्ट्रीय ध्वज को जमीन से 493 फुट ऊपर पहाड़ की चोटी पर 293 फुट ऊंचे फ्लैग पोस्ट बनाया गया था. जमीन से कुल 786 फीट की उंचाई पर फहराया गया यह तिरंगा देश में सबसे ऊंचाई पर स्थित है.


यूपी में ही रहेगा पतंजलि मेगा फूड पार्क, भूमि हस्तांतरण को मिली कैबिनेट की मंजूरी


मासिक धर्म के प्रति महिलाओं में जागरुकता पैदा करेगा Niine movement


यह कार्यक्रम Niine फाउंडेशन और जेसीआई गोरखपुर मिडटाउन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था. गौरतलब है Niine फाउंडेशन महिला सशक्तिकरण के साथ मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति महिलाओं को जागरुक करने और मासिक धर्म से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने के लिए नाइन मूवमेंट चला रहा है. इसके अंतर्गत 82 प्रतिशत महिलाएं, जो आज भी सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग नहीं करती और मासिक धर्म के बारे में जागरुक नहीं है. उन तक मुहिम चला कर उन्हें जागरुक किया जाएगा और मासिक धर्म से संबंधित भ्रांतियों को दूर किया जाएगा.