गोरखपुर: एक तरफ जहां योगी सरकार प्रदेश में शोहदों की छेड़खानी को खत्‍म करने के लिए एंटी रोमियो स्‍कॉड का गठन कर अपराध खत्‍म होने के दावे कर रही है. योगी सरकार की पुलिस भी अपराध कम होने का दावा कर सीना चौड़ा कर रही है. ऐसे में सीएम सिटी में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां पर शोहदों की छेड़खानी के आतंक के कारण एक कॉलेज को बंद कर प्रबंधन ने गेट पर कार्रवाई नहीं होने तक कालेज बंद करने का नोटिस चस्‍पा कर दिया है.


मामला संज्ञान में आने के बाद एसएसपी शलभ माथुर ने इसे बेहद गंभीरता से लिया. उनके निर्देश पर दो नामजद व पांच अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. एसएसपी ने 12 घंटे के अंदर आरोपियों को गिरफ्तार करने और चौकी इंचार्ज को निलंबित करने का आदेश दिया है.

गोरखपुर के सहजनवां इलाके के पं. जवाहर लाल नेहरू इंटर कालेज तिलौरा का ये मामला है. सहजनवां के एक गांव का रहने शोहदा नीरज यादव ने 11वीं कक्षा की छात्रा के साथ रास्‍ते में तीन-चार दोस्‍तों के साथ मिलकर छेड़खानी कर रहा था. कुछ दिन पहले शोहदे नीरज यादव ने पीड़ित लड़की का रास्‍तें में हाथ पकड़ लिया. कॉलेज के लोग जब तक वहां पर पहुंचे शोहदे फरार हो गए. उसके बाद कॉलेज के एक शिक्षक और कर्मचारियों के साथ अभद्रता की गई. इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के साथ मारपीट भी की गई. 7 सितंबर को कॉलेज प्रबंधन ने पुलिस से घटना की शिकायत की. लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं होने के बाद प्रबंधन ने कॉलेज को कल बंद कर दिया. इसके साथ ही गेट पर नोटिस चस्‍पा कर दिया गया कि ‘शोहदों की छेड़खानी के कारण कॉलेज को बंद कर दिया गया है.’

पं. जवाहर लाल नेहरू इंटर कालेज के उप प्रबंधक सुनील कुमार धर दूबे ने बताया कि कुछ दिन पहले कॉलेज से घर जा रही एक छात्रा के साथ छेड़खानी की घटना हुई थी. उसके बाद ही प्रबंधक ने इसकी शिकायत पुलिस से दर्ज कराई थी. नीरज यादव और उसके साथ तीन-चार अन्‍य शोहदों ने छात्रा के साथ छेड़खानी की थी. इसके पहले भी मारपीट की घटना शिक्षक और कर्मचारियों के साथ की गई थी.



इस घटना के बाद कालेज प्रबंधन 7 सितंबर को पुलिस से शिकायत की. लेकिन, पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. इसके बाद भी शोहदों की गुंडागर्दी कम नहीं हुई, तो कॉलेज प्रबंधन को गेट पर ‘शोहदों के आतंक से कॉलेज को बंद कर दिया गया है.’ का नोटिस चस्‍पा करना पड़ा. शनिवार यानी कल ये नोटिस चस्‍पा किया गया है. इसके बाद पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा और शोहदों को गिरफ्तार करने का आश्‍वासन दिया है.

इस मामले पर कैम्पियरगंज सीओ/ट्रेनी आईपीएस रोहन प्रमोद गोत्रे ने बताया कि इस तरह की घटना संज्ञान में आई है. शोहदों को गिरफ्तार करने के लिए टीम भेजी गई है. शीघ्र ही उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. वहीं कॉलेज आने वाली छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. इस मामले में कॉलेज प्रबंधन की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है. नीरज यादव और गजेन्‍द्र यादव नाम के दो लड़कों का नाम सामने आया है. प्रबंधक द्वारा घटना का संज्ञान दिया गया था. लगातार दबिश दी जा रही है. ये भी प्रयास किया जाएगा कि इस तरह की घटना न हो और छात्र-छात्राओं को अच्‍छा माहौल मिल सके.

कॉलेज में कुल नामांकित छत्रों की संख्या 2000 है. जिसमें छात्राओं की संख्या अधिक है. कॉलेज प्रबंधन ने बताया कि छात्राओं के आते और जाते वक्त कुछ मनचले उन पर फब्तियां कसते और छेड़छाड़ करते है. इससे परेशान छात्राओं ने इसकी शिकायत स्कूल के प्रधानाचार्य से किया. शिकायत को देखते हुए प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने उसे बुलाकर समझाने की कोशिश की पर वह मारपीट पर उतारू हो गया.

इसकी लिखित शिकायत प्रधानाचार्य कैलाश चौबे ने पिछले 7 सितंबर को नीरज यादव पुत्र पांचू यादव ग्राम भिटहा के खिलाफ सहजनवा थाने पर की थी. लेकिन, पुलिस ने कोई कार्रवाई नही की. इससे मनचलों का मन और बढ़ गया और उन्होंने शुक्रवार को विद्यालय पर तैनात मानदेय लिपिक अमित कुमार दुबे को रास्ते मे रोकर मारपीट की वहीं शिक्षक बृजेन्द्र कुमार मिश्र और रामअशीष चौरसिया विद्यालय से छुट्टी के बाद घर जा रहे थे तो घघसरा बाजार में नीरज और उनके साथियों ने उन्हें रोकर गली गलौज की साथ ही धमकी भी दी. प्रधानाचार्य ने इसकी लिखित शिकायत सहजनवां थाने के साथ साथ जिलाधिकारी, एसएसपी, जिला विद्यालय निरीक्षक से की. इस पर तत्काल कार्रवाई की मांग की. शोहदों से परेशान स्कूल के प्रधानाचार्य ने गेट पर एक चस्पा कर दिया है.