नई दिल्ली: अपने चुनावी वादे के मुताबिक बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में किसानों का कर्ज माफ कर दिया है. यूपी की योगी सरकार के इस फैसले का कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वागत किया है. राहुल ने ट्विटर पर लिखा है कि यूपी के किसानों को दी गई सीमित राहत सही कदम है. कांग्रेस ने हमेशा से कर्ज में डूबे किसानों की कर्जमाफी का समर्थन किया है.


यूपी: किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ, जानें सीएम योगी के इस फैसले पर क्या बोले किसान


 


राहुल ने एक के बाद एक तीन ट्वीट कर लिखा है, ‘’मैं खुश हूं कि बीजेपी ऐसा करने पर मजबूर हुई. लेकिन देशभर के पीड़ित किसानों के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.’’

 



राहुल गांधी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, ‘’देशभर के किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करना चाहिए. राज्यों के नाम पर किसानों के साथ भेदभाव करना ठीक नहीं है.’’


 


बता दें कि यूपी की योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में प्रदेश के किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ कर दिया है. राज्य सरकार ने इसे एतिहासिक फैसला कहा है.




  • किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ हो गया है, भले ही कर्ज ली गई रकम ज्यादा हो.

  • इस योजना के दायरे में प्रदेश के 2 करोड़ 15 लाख लघु और सीमांत किसान हैं.

  • फिलहाल 31 मार्च 2016 तक फसली कर्ज लेने वाले 86 लाख किसानों को फायदा होगा.

  • इसके साथ ही 7 लाख किसानों के 5630 करोड़ रुपये के NPA को भी माफ कर दिया गया है.

  • यानी ऐसे कर्ज जो चुकाए ना जाने की वजह से नॉन परफॉर्मिंग एसेट बन जाते हैं और कर्ज मिलना बंद हो जाता है.

  • दोनों फैसलों के लिए योगी सरकार को कुल 36 हजार 359 करोड़ का इंतजाम करना होगा.


बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला था. जिसके बाद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया था. किसानों की कर्जमाफी का प्रस्ताव बीजेपी के संकल्प पत्र में शामिल था. सूखा, ओला, बाढ़ से प्रभावित 2.30 करोड़ किसान कर्ज माफी के दायरे में आएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  अमित शाह ने यूपी में चुनावी भाषणों में किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था.