महराजगंज/सिद्धार्थनगरः अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण को लेकर विहिप की ओर से आयोजित धर्मसभा को लेकर नेपाल बार्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. खुफिया एजेंसियां भी पूरी तरह से मुस्‍तैद हैं. वहीं भारतीय पुलिस के साथ नेपाल में तैनात प्रहरी भी हर आने-जाने वाले लोगों की जांच कर रहे हैं. अयोध्‍या में आयोजित धर्मसभा में दो लाख से अधिक लोगों के सम्मिलित होने के कयास लगाए जा रहे हैं. ऐसे में बड़ी संख्‍या में नेपाल से भी लोगों के अयोध्‍या पहुंचने की संभावना है. यही वजह है कि यूपी के साथ बार्डर पर भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.


महराजगंज जिले के सोनौली बार्डर पर पुलिस के साथ एसएसबी के जवान भी पूरी तरह से मुस्‍तैद हैं. बार्डर से उस पार जाने और आने वाले लोगों की सघन चेकिंग की जा रही है. पुरुषों के साथ महिलाओं की भी तलाशी लेने के साथ उनका पहचान पत्र भी चेक किया जा रहा है. अयोध्‍या में रविवार को आयोजित धर्मसभा के कारण यूपी में हाई एलर्ट के साथ नेपाल बार्डर पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बार्डर पर पुलिस के साथ एसएसबी के जवान भी पूरी तरह से मुस्‍तैद हैं. एसएसबी की महिला जवान भी मोर्चा संभाले हुए हैं.


केंद्र और यूपी में सरकार के बावजूद राम 'बनवास' में, इस बार 'पहले मंदिर फिर सरकार': शिवसेना


पुलिस और एसएसबी जवानों के साथ आईबी और अन्‍य खुफिया एजेंसियां भी चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर बनाए हुए हैं. मुख्‍य बार्डर के अलावा खुली सीमा होने के कारण नेपाल से भारत आना और भारत से नेपाल जाना काफी आसान है. ऐसे में बार्डर से पहले ही कई ऐसे रास्‍ते हैं, जहां से देश में गड़बड़ी फैलाने के इरादे से अराजकतत्‍वों के साथ आतंकियों की घुसपैठ हो चुकी है. डेविड कोलमैन हेडली के साथ कई अन्‍य आतंकी भी इसी रास्‍ते भारत में पूर्व में रेकी कर चुके हैं. यही वजह है कि देश की सुरक्षा को लेकर पुलिस के साथ सुरक्षा एजेंसियां भी सर्तक हो गई हैं.



उद्भव ठाकरे ने साधा सरकार पर निशाना, कहा- बात तभी होगी जब मंदिर निर्माण की तारीख बताएंगे


दो दशक में भारी मात्रा में नारकोटिक्‍स भी इसी बार्डर पर बरामद किया जा चुका है. ऐसे में सोनौली गोरखपुर होकर दिल्‍ली जाने वाली बसों में भी सघन चेकिंग की जा रही है. बार्डर पर सुरक्षा और तलाशी का मुख्‍य उद्देश्‍य ये है कि रविवार को अयोध्‍या में होने वाले धर्मसभा में नेपाल से भी लोगों के पहुंचने की संभावना है. ऐसे में खुफिया एजेंसियों ऐसे लोगों पर भी नजर बनाई हुई है कि देश के बाहर से आने वाले लोगों का मकसद अयोध्‍या जाना न हो. क्‍योंकि पिछले दिनों पंजाब में हुए आतंकी हमले के कारण भी यूपी में हाई एलर्ट घोषित है.


महराजगंज के सोनौली के साथ सिद्धार्थनगर के बढ़नी बार्डर पर भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था बढ़ा दी गई है. नेपाल से आने वाले हर सैलानी की बार्डर के दोनों ओर सघन तलाशी ली जा रही है. उनके भारत में आने की वजह के बारे में भी जानकारी हासिल की जा रही है. नेपाल से अयोध्‍या जाने वाले लोगों को पूरी तरह से वहां नहीं जाने की हिदायत भी दी जा रही है. भारत में प्रवेश करने वाले लोगों को बढ़नी बार्डर के उस पार नेपाल पुलिस के प्रहरी जांच-पड़ताल करने के बाद ही सीमा पार आने दे रहे हैं. वहीं भारत में प्रवेश के बाद भारतीय पुलिस भी उनकी जांच-पड़ताल कर रही है.


जफरयाब जीलानी बोले- अयोध्या में हो रही है अदालत की अवमानना, खौफज़दा हैं मुसलमान


मंदिर-मस्जिद की बात कहनी है तो दिल्ली-लखनऊ जाओ, अयोध्या में भीड़ क्यों: इकबाल अंसारी



नेपाल के कृष्‍णानगर में तैनात सूर्य बहादुर का कहना है कि बड़ी संख्‍या में लोग अयोध्‍या के लिए कूच कर रहे हैं. इसकी सूचना उन्‍होंने सिद्धार्थनगर के एसपी धर्मवीर सिंह को दे दी है. उन्‍होंने बताया कि बार्डर पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं होने पाए, इसलिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. वहीं सिद्धार्थनगर के एसपी धर्मवीर सिंह का कहना है कि बढ़नी बार्डर से नेपाल के रास्‍ते भारत में प्रवेश करने वाले लोगों की सघन चेकिंग की जा रही है. भारत में प्रवेश करने वाले दो पहिया, चार पहिया वाहनों के साथ पैदल आने वाले लोगों की भी जांच की जा रही है. कोई भी अराजकतत्‍व भारत में प्रवेश नहीं करने पाए, इसके लिए हम पूरी तरह से कटिबद्ध हैं.


अयोध्‍या में धर्मसभा को लेकर जिस तरह से देश और प्रदेश में सरगर्मियां तेज हुई हैं. उससे पुलिस के साथ खुफिया एजेंसियों के भी कान खड़ हो गए हैं. ऐसे मे सुरक्षा को देखते हुए नेपाल बार्डर पर सघन चेकिंग अभियान चलाकर देशविरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां भी चौकन्‍नी हैं.