लखनऊ: जब से योगी आदित्याथ ने यूपी के सीएम बने हैं उनसे जुड़ी संस्था हिंदू युवा वाहिनी लगातार खबरों में है. अब हिंदू युवा वाहिनी आजमगढ़ का नाम बदलना चाहती है. संगठन के आजमगढ़ को आर्यमगढ़ बनाना चाहते हैं. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव से पहले कहा था कि वो आजमगढ़ का नाम बदलना चाहते हैं.


योगी आदित्यनाथ ने की थी नाम बदलने की वकालत


योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल 17 नंवबर को यूपी के आजमगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान आजमगढ़ को आर्यमगढ़ घोषित करने की वकालत की थी. तब उन्हें पता भी नहीं था कि वो सीएम बनने वाले हैं. लेकिन अब उन्हें सीएम बने एक महीने से ज्यादा हो चुका है. अब उनकी संस्था हिंदू युवा वाहिनी उनकी पुराने वादे को फिर याद दिला दिया है. उन्होंने आजमगढ़ का नाम बदलने की मांग तेज कर दी है.


यह भी पढ़ें: अयोध्या : राम मंदिर बनाने की पहल करने पहुंचे सैकड़ों मुस्लिम, कहा- एकता के लिए जरूरी है


एसपी कर रही है मांग का विराध 


हिंदू युवा वाहिनी का मानना है कि आजमगढ़ का प्राचीन नाम आर्यमगढ़ रहा है और दोबारा उसका नाम बदलकर आर्यमगढ़ किया जाना चाहिए. हालांकि समाजवादी पार्टी उनकी इस मांग का विरोध कर रही है.


यह भी पढ़ें: काफिला रुकवाकर CM ने की छात्राओं से मुलाकात, फीसवृद्धि से थीं परेशानी


क्या है इतिहास?


आजमगढ़ का नाम आजम कैसे पड़ा इसकी भी कहानी दिलचस्प है. ऐसा कहा जाता है कि 17वीं शताब्दी में गौतम राजपूत वंश के राजा विक्रमजीत ने अपना धर्म बदलकर इस्लाम कुबूल कर लिया था और उनकी मुस्लिम पत्नी से उनके दो बेटे थे. उनमें से एक का नाम आजम शाह था. आजम शाह नाम से 1665 में शहर का नाम आजमगढ़ पड़ा. इससे पहले यह कोसाला साम्राज्य का हिस्सा हुआ करता था.


यह भी पढ़ें: यूपी प्रशासन में बड़ा फेरबदल, सहारनपुर के एसएसपी लव कुमार का ट्रांसफर


आजमगढ़ को आतंकवादियों से जोड़ कर देखा जाता है!


हिंदू युवा वाहिनी और योगी आदित्यनाथ मानते हैं कि पिछले कुछ सालों में आजमगढ़ का नाम बदनाम हुआ है. वो मानते हैं कि अब इस शहर का नाम आतंकवादियों के नाम से जोड़कर देखा जाता है. और यही वजह है कि वो इसका नाम बदलना चाहते हैं.