लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले साल के शुरू में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पुलिस भी चुनाव तैयारियों में जुट गई है. आयोग का डंडा चलने से पहले ही पुलिस ने धरपकड़ शुरू कर दी है. गैर जमानती वारंटियों की गिरफ्तारी के लिए बाकायदा अभियान भी चलाया गया. गृह विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार, भय मुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अब रोज कोई न कोई अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ-साथ पुलिस ने पूरे प्रदेश में तलाशी अभियान भी तेज कर दिया है.


बयान में बताया गया है कि प्रदेश में सिनेमा हॉल, मॉल व मल्टीप्लेक्स की तलाशी ली गई. इस दौरान वाराणसी जोन में 212, लखनऊ जोन में 8, गोरखपुर जोन में 189, इलाहाबाद जोन में 75, कानपुर जोन में 103, आगरा जोन में 106 व मेरठ जोन में 75 अभियुक्त गिरफ्तार किए गए.


इससे पहले 23 दिसंबर रात 8 बजे से 12 बजे के बीच संदिग्ध वाहनों की जांच की गई थी. इस दौरान सभी आठों जोन में 815 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया था. तीन सवारी वाले 17734 दोपहिया वाहनों की तलाशी ली गई. सैकड़ों वाहनों से काले शीशे और अवैध लाल-नीली बत्तियां उतारी गईं.


यूपी: 1 लाख के नए नोट सहित हिस्ट्रीशीटर बाबा पठान गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को सीतापुर के हिस्ट्रीशीटर बाबा पठान को जीआरपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से एक लाख पांच हजार नौ सौ रुपये, कई एटीएम और क्रेडिट कार्ड बरामद हुए हैं. बरामद हुए सभी नोट 2000 व 500 रुपये के हैं. जीआरपी के एसपी ने बताया, "सीतापुर निवासी सुएब खान उर्फ बाबा पठान पर गैंगस्टर समेत एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं. उसे चारबाग से गिरफ्तार किया गया है." सूत्रों के मुताबिक, हिस्ट्रीशीटर की सियासी पहुंच और पुलिस विभाग में तैनात रिश्तेदारों के चलते उसे पकड़ना मुश्किल था. उसके तीन साथियों को पकड़ने के लिए दबिश जारी है.


यूपी विधानसभा में उठाएंगे दलित की हत्या का मामला: नेता प्रतिपक्ष


उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गयाचरण दिनकर तिंदवारी थाने के महुई गांव में मारे गए दलित की अंत्येष्टि में सोमवार को शामिल हुए और कहा, "वह इस हत्याकांड को विधानसभा में उठाएंगे." बहुजन समाज पार्टी के बुंदेलखंड समन्वयक दिनकर रविवार को नीम के पेड़ से दातून तोड़ने की गुनाह में गोलियों से भूने गए दलित लल्लू श्रीवास की अंत्येष्टि में शामिल हुए. उसके पिता द्वारिका से पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद उन्होंने कहा, "हम इस हत्याकांड का मुद्दा विधानसभा में उठाकर पीड़ित परिवार की हर संभव मदद करेंगे. चुनाव नजदीक आते ही अपराधियों के हौसले बढ़ गए हैं और दलितों पर हमले तेज हो गए हैं."


गौरतलब है कि रविवार की सुबह महुई गांव में नीम के पेड़ से दातून तोड़ने को लेकर हुए विवाद में गांव के विश्राम सिंह आदि ने लल्लू (40) की ताबड़तोड़ फायर कर हत्या कर दी थी और उसके भतीजे मुन्ना व एक अन्य रामजी सिंह नामक युवक को घायल कर दिया था. इस मामले में पुलिस ने छह आरोपियों के खिलाफ नामजद अभियोग पंजीकृत किया है, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.