नई दिल्ली: यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से होने वाली मौतों की संख्या 77 हो गई है. मरने वालों में हरिद्वार और पड़ोसी जिले सहारनपुर के अलावा कुशीनगर के लोग भी शामिल हैं. उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के बालूपुर और इससे लगे हुए गांवों में कई लोगों की मौत हुई है. बृहस्पतिवार को बालूपुर से जहरीली शराब पीकर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित अपने घर पहुंचे लोगों की भी मौत हो गई.


अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 35 मौतें सहारनपुर जिले में ही हुई हैं वहीं 11 अन्य लोगों को इलाज के लिए सहारनपुर से मेरठ भेजा गया था, उनकी मौत मेरठ में हुई. शुक्रवार से लेकर अब तक कुछ और लोगों के मरने की रिपोर्टें मिली हैं और यह पता लगाने के लिए उनकी विसरा जांच की जा रही है कि क्या इनकी मौत का संबंध भी जहरीली शराब से ही है.


सहारनपुर जिले में जहरीली शराब कांड में जिला प्रशासन ने 46 लोगों की मौत की पुष्टि की है. जिलाधिकारी के अनुसार 46 लोगों का पोस्टमार्टम किया गया है जिनमें से 35 लोगों की मौत का कारण एल्कोहल है जबकि अन्य का बिसरा जांच के लिए भेजा गया है.


गोरखपुर: स्कूल से घर लौट रही मासूम के साथ रेप, आरोपी गिरफ्तार


सहारनपुर के जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि सीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार 35 लोगों की मौत का कारण एल्कोहल है जबकि बाकी मृतकों के बिसरा जांच के लिये भेजे गये हैं. इन लोगों की मौत का कारण हदयघात ओर गैस्ट्रिक हो सकता है.


पांडेय ने बताया कि सहारनपुर से मेरठ मेडिकल कॉलेज में 18 मरीजों को भेजा गया था जहां 11 मरीजों ने दम तोड़ दिया. सहारनपुर के एसएसपी दिनेश कुमार ने बताया कि इस घटना के लिये जिम्मेदार दोषियों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गई है.


सहारनपुर तथा कुशीनगर जिलों में जहरीली शराब पीने से हुई कई लोगों की मौतों के बीच गौतमबुद्धनगर जिले के आबकारी विभाग ने शराब माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है.


जिला आबकारी अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि एक अभियान के तहत शुक्रवार की रात नोएडा से सटे कालिंदीकुंज में हरियाणा से तस्कारी कर लायी जा रही शराब से लदी ऑल्टो कार जब्त की गई. कार से शराब की कई बोतल बरामद की गई.


गौरतलब है कि सहारनपुर और कुशीनगर जिलों में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के बाद प्रदेश सरकार ने समूचे प्रदेश में सघन अभियान चलाने के निर्देश दिये थे.