केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में एक घोड़े को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. यह घोड़ा अपने मालिक के साथ कश्मीर घाटी से वापस आया था. इस घोड़े को क्वारंटीन कर दिया गया है. वहीं, इस घोड़े के मालिक को भी एडमिनिस्ट्रेटिव क्वारंटीन पर भेज दिया गया है. यह पहली बार है कि किसी घोड़े को कोरोना पॉजिटिव पाया गया.


मामला मंगलवार का है जब कश्मीर के शोपियां जिले में मज़दूरी करने वाला एक शख्स अपने घोड़े के साथ मुगल रोड के रास्ते जम्मू के राजौरी जिले के थन्नामंडी में स्थित अपने घर की तरफ आ रहा था. लेकिन, घर पहुंचने से पहले ही प्रशासन से घोड़े के साथ आ रहे इस शख्स को सैंपलिंग और क्वारंटीन के लिए रोक दिया. राजौरी के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर शेर सिंह के मुताबिक प्रोटोकॉल्स के तहत कश्मीर से मुगल रोड के द्वारा राजौरी जिले में पहुंच रहे हर शख्स को 14 दिन के क्वारंटीन और सैंपलिंग के लिए भेजा जाता है.


इसी प्रक्रिया के तहत कश्मीर से अपने घोड़े के साथ वापस आए इस शख्स को भी 14 दिन के एडमिनिस्ट्रेटिव क्वारंटीन पर भेज दिया गया. साथ ही इस शख्स के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है. वहीं, इस शख्स के साथ जो घोड़ा था उसको लेकर पहले तो प्रशासन ने डॉक्टरों से सलाह ली जिसके बाद इस घोड़े का मेडिकल टेस्ट करवाया गया. उनके मुताबिक घोड़े के द्वारा कोरोना वायरस फैलता है या नहीं इसको लेकर डॉक्टर की राय अलग-अलग थी, जिसके बाद प्रशासन ने घोड़े के मालिक के घर पर ही आइसोलेशन में रख दिया है. साथ ही परिवार वालों को हिदायत दी गयी है कि इस घोड़े के आसपास कोई न जाए.


नहीं आई मालिक की रिपोर्ट


वहीं, राजौरी प्रशासन का दावा है कि इस मामले में घोड़े को लेकर अधिक सतर्कता इसलिए भी बरती जा रही है क्योंकि जो शख्स इस घोड़े पर बैठ कर आया था, उसके सैंपल के नतीजे नहीं आये है. पुलिस के मुताबिक जानवर से कोरोना फैले या नहीं, इससे अधिक ज़रूरी यह है कि अगर इस घोड़े के मालिक को कोरोना संक्रमित पाया जाता है, तो ऐसे में घोड़े की लगाम या आसान, जिसपर बैठ कर इसका मालिक राजौरी पहुंचा था, में कोरोना संक्रमण हो सकता है. फिलहाल, अब सभी को इस मामले में घोड़े के मालिक की रिपोर्ट का इंतज़ार है.


भोपाल: बुधवार से सुबह 11 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी अलग-अलग दुकानें


मानसून की दस्तक से पहले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे की महत्वपूर्ण बैठक, कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों को दिए ये निर्देश