पटना: बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों में अनुशासन, समयबद्धता के पालन के उद्देश्य से छात्रों और कर्मचारियों के लिए लाउडस्पीकर के जरिए सुबह की प्रार्थना अनिवार्य कर दी है. इसमें राज्य स्तर के गीत भी शामिल हैं. शिक्षा विभाग ने यह आदेश 9 अगस्त को जारी किया था. इसके तहत प्रदेश के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त 76,000 से अधिक स्कूलों में तत्काल प्रभाव के साथ सुबह की प्रार्थना अनिवार्य कर दी गई है.


शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आर के महाजन ने इसपर बताया कि इसका उद्देश्य छात्रों और कर्मचारियों के बीच अनुशासन और समय पर सारे काम कर सके इसके लिए बढ़ावा दिया जा रहा है. महाजन द्वारा जारी इस आशय के पत्र में चेतना सत्र अथवा प्रार्थना सभा को प्रदेश के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों (प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक स्कूलों) में अनिवार्य किया गया है.


महाजन ने बताया कि स्कूल के प्राचार्य लाउडस्पीकर सेट विकास निधि अथवा छात्र निधि से खरीद सकते हैं. जब इन सभी बातों पर महाजन से मीडिया ने पूछा तो उन्होंने बताया कि इसके इस्तेमाल से स्कूल के आसपास रहने वाले छात्रों को कक्षा प्रारंभ होने के बारे में पता चल जाएगा और वे उसमें समय से भाग ले सकेंगे .


आखिर में ये भी बताया गया कि इस प्रार्थना सभा में बिहार गीत के "मेरी रफ्तार में सूरज की किरण नाज करे..." और "तू ही राम है, तू रहीम है" ये सभी गीत शामिल हैं.