लखनऊ: लखनऊ में इनकम टैक्स की छापेमारी में 100 किलो सोना और 10 करोड़ कैश बरामद हुआ है. रस्तोगी ब्रदर्स के घर और ऑफ़िस में 36 घंटों तक आयकर विभाग के अफ़सरों ने रेड किया. मंगलवार को ही छापेमारी शुरू हुई थी.


कन्हैयालाल और उसके बेटे के घर से 87 किलो सोने के बिस्कुट बरामद किये गए. दो किलो सोने का गंगनी भी मिला. सोने के बिस्कुट हॉलमार्क से प्रमाणित थे. यानी सोने की शुद्धता 99.9 प्रतिशत थी. संजय रस्तोगी के घर से क़रीब 12 किलो सोना ज़ब्त किया गया.

कारोबारी सोने ख़रीदने का कोई बिल नहीं दिखा पाए जिसके बाद इनकम टैक्स अफ़सरों ने 31 करोड़ रूपये क़ीमत के सोने के बिस्कुट और गहने ज़ब्त कर लिए.

कन्हैया लाल रस्तोगी और उनके छोटे भाई संजय ‘रस्तोगी एंड संस’ के नाम से हवाला और सर्राफ़ का कारोबार करते हैं. कन्हैया की पत्नी अनीता और उनके दोनों बेटे उमंग और तरंग रस्तोगी भी इस कंपनी में डायरेक्टर हैं.

जनाजे की हो रही थी तैयारी तभी फ्रीज़र के अंदर से झांकने लगा मुर्दा, रिश्तेदार डर कर भागे

रस्तोगी परिवार का ईंट भट्ठा और रियल एस्टेट का भी कारोबार है. इनकम टैक्स विभाग को इनके कारोबार से जुड़ी कई शिकायतें मिली थी. जिसके बाद छह टीमें बना कर आयकर अधिकारियों ने रस्तोगी परिवार के आठ ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी.

दो दिनों तक कोना कोना छान लिया गया. इनकम टैक्स के डिप्टी कमिश्नर जयनाथ वर्मा ने बताया कि क़रीब सौ किलो सोना और दस करोड़ रूपये नक़द मिले. अभी कई लॉकरों के बारे में भी पता चला है, जिसकी जांच होगी.

आयकर विभाग ने रस्तोगी परिवार से जुड़े कुछ कारोबारियों और कर्मचारियों की भी लिस्ट बनाई है. आगे इनकी भी जांच होगी. इनकम टैक्स वालों की मानें तो रस्तोगी परिवार का कारोबार मुंबई तक फैला हुआ है. एक टीम वहां जाकर भी छानबीन करेगी. रस्तोगी परिवार के ठिकानों से ज़मीन और प्रापर्टी के भी काग़ज़ात मिले हैं.