अयोध्या: भारत और चीन के बीच संघर्ष और विवाद का असर अयोध्या के राम मंदिर निर्माण पर सीधे तौर पर पड़ेगा. विवाद के निपटारे के अनुसार राम मंदिर निर्माण की तिथि के बारे में फैसला किया जाएगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इस बारे में स्पष्ट रूप से संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि देश काल और परिस्थिति को देखकर राम मंदिर निर्माण की तिथि का निर्णय किया जाएगा. उन्होंने भारत चीन सीमा पर शहीद हुए वीर सपूतों को नमन करते हुए कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करना प्रत्येक देशभक्त नागरिक का पहला कर्तव्य है और उसके बाद ही कुछ और होना है, वह तय किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि देश काल की सारी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर जैसा उपयुक्त होगा, उसी हिसाब से राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के संबंध में निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसकी अधिकृत सूचना श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से लोगों को प्राप्त होगी.


पत्थरों की सफाई को लेकर बोले


श्री राम जन्मभूमि निर्माण न्यास कार्यशाला में पत्थरों की सफाई को लेकर उन्होंने साफ किया कि पत्थरों पर पानी जमा होने के कारण फंगस लग गया है. उसी की सफाई की जा रही है, लेकिन श्री राम मंदिर का निर्माण देशकाल परिस्थितियों को देखते हुए आगे निर्णय लिया जाएगा. साफ जाहिर है कि भारत चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर हुए संघर्ष का असर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तारीखों पर पड़ रहा है और दोनों देशों के बीच आने वाले समय में किन परिस्थितियों का जन्म होता है. इसी पर अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण काफी कुछ निर्भर करेगा.



वीर सपूतों को नमन


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट चंपत राय महासचिव ने कहा कि मैं सबसे पहले भारत के उन वीर सपूतों को अपनी श्रद्धांजलि समर्पित करता हूं और उनके सम्मुख अपना मस्तक नमन करता हूं, जिन्होंने भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग कर दिया. हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि जो अपने सीने पर गोली खाते हैं और देश की रक्षा करते हैं, उन्हें सूर्यलोक प्राप्त होता है. परम पिता परमेश्वर उन वीर सपूतों को शक्ति दें. उन्होंने कहा कि देश गंभीर परिस्थितियों का सामना कर रहा है. देश के सम्मान की रक्षा अर्थात देश की सीमाओं की रक्षा यह प्रत्येक देशभक्त नागरिक का पहला कर्तव्य है बाद में कुछ और होगा.


वेबसाइट पर उपलब्ध होगी सारी जानकारी


उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के संबंध में अधिकृत सूचना हमारी वेबसाइट और ई-मेल से प्राप्त होगी. वेबसाइट शुरू हो चुकी है. उसपर सभी चीजें उपलब्ध हैं. संस्था का रजिस्ट्रेशन नंबर, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, प्रतीक चिन्ह और स्टेट बैंक के द्वारा दिया गया एक चिन्ह, जिस को स्कैन करके ट्रांसफरिंग की जा सकती है.


यह भी पढ़ें:


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट का संचालन शुरू, मिलेगी मंदिर निर्माण से जुड़ी सारी जानकारियां