भोपाल: मध्य प्रदेश के इंदौर से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में बैल गाड़ी दिखाई दे रही है जिसमे एक तरफ बैल तो दूसरी तरफ बैल गाड़ी का मालिक गाड़ी को हांकते हुए सड़क से गुजर रहा है. कभी बैलगाड़ी को एक शख्स हांक रहा है तो कभी बैलगाड़ी पर बैठी महिला हांक रही है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो मंगलवार दोपहर का है ओर महु से देवास रोड का है.


तस्वीर इंदौर बाइपास की है जहां महू से चला राहुल बैलगाड़ी में अपनी भाभी और छोटे भाई को बिठाकर अपने घर पत्थर मुंडला इंदौर की ओर जा रहा है. राहुल की मानें तो वो उसका परिवार पैदल ही अपने घर चला गया है और अब बचे हुए लोगों और अपनी बैलगाड़ी ले जा रहा है.



राहुल गांव-गांव घूमकर बैल खरीदने और बेचने का काम करता है लेकिन जीवनयापन के चलते उसे अपने बैल को कम कीमत पर बेचना पड़ा ताकि लॉकडाउन के दौरान वो जीवनयापन के लिए कुछ रुपये जुटा सके. फिलहाल, ये बैलगाड़ी मंजिल तक तो पहुंच चुकी है लेकिन ये आधुनिक भारत की ये तस्वीर कोरोना संकटकाल में कई सवाल खड़े कर रही है. इसका जवाब मिल भी जाए तो उसके हल तक पहुंच पाना मुमकिन नहीं हो पाएगा.


इंदौर के विधायक और प्रदेश कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इस वीडियो को लेकर प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा, ‘’हालात ये हैं कि एक शख़्स ख़ुद को बैल बनाया. आर्थिक तंगी के कारण बैल बेच दिया. ये दृश्य मुख्यमंत्री की आंखें खोलने जैसा है. एक तरफ वो कहते है कि बसों की व्यवस्था कर रहा हूं तो दूसरी तरफ पीड़ित व्यक्ति खुद बैल बन रहा है.’’





इस वीडियो को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्विट किया और दुख जताया. वहीं बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री विस्वास सारंग ने कांग्रेस को चेताया और कहा कि कमलनाथ सरकार ने अच्छा काम किया होता तो इंदौर के ऐसे हाल नहीं होते.


छत्तीसगढ़: 6 दिनों से अगवा जवान की जान बचाने नक्सलियों की जन अदालत पहुंची पत्नी, पति को सुरक्षित वापस लाई