कोटा: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगगुरू स्वामी रामदेव ने राजस्थान के कोटा में एक लाख से ज्यादा लोगों के साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. कोटा के आरएसी ग्राउंड पर हुए कार्यक्रम में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया समेत कई मंत्रियों और अधिकारियों ने भी योग अभ्यास में हिस्सा लिया. इसी के साथ कोटा के लोगों ने पिछले साल मैसूर में सबसे ज्यादा लोगों के साथ योग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया.


इस बार बना 10 हजार बार सूर्य नमस्कार का विश्व रिकॉर्ड
कोटा में रामदेव की अगुवाई में और भी कई विश्व रिकॉर्ड बने. रामदेव, बालकृष्ण औऱ वसुंधरा राजे के सामने संदीप नाम के युवक ने 10 हजार बार सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया. बता दें कि मैसूर में पिछले साल एक जगह 56 हजार 500 लोगों ने योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इस मौके पर लंदन से आई गिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम मौजूद रही. योग कार्यक्रम में भारी तादाद में कोटा के कोचिंग संस्थानों के अलावा राज्य के अलग-अलग शहरों से आए लोगों ने हिस्सा लिया.


रामदेव ने वसुंधरा को दी जीत की शुभकामनाएं
इस दौरान बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं भी दीं. इससे पहले योग कार्यक्रम में पहुंची वसुंधरा राजे का सम्मान किया गया. पतंजलि ग्रुप के सीईओ बालकृष्ण और रामदेव ने वसुंधरा को तलवार और शॉल भेंट की. रामदेव की मौजूदगी में  कार्यक्रम के आयोजकों ने वसुंधरा को राजस्थान की शान बताया.आपको बता दें कि इसी साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं.

सीएम राजे ने की पीएम मोदी की तारीफ
राजस्थान के कोटा में योग दिवस के मौके पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा बाबा रामदेव जैसे लोगों की वजह से आज करोड़ों लोगों की दिनचर्या में योग शामिल हो गया हैस वरना योग गुफाओं और ऋषि मुनियों तक ही सीमित था. वसुंधरा ने योग के प्रचार प्रसार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जमकर तारीफ की.

वीडियो देखें-


यह भी पढ़ें-

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी बोले- दुनिया के कोने-कोने तक आज योग ही योग है

In Pictures: PM मोदी समेत पूरे देश ने मनाया चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

यूपी: इस बार टी-शर्ट पहनकर योग करते नज़र आए सीएम योगी, राजनाथ भी रहे मौजूद