जम्मू: जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के लगतार बढ़ते मामलों और लॉकडाउन में प्रदेश के करीब 6 लाख विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए स्कूली शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है. इस आदेश के तहत जम्मू संभाग में शिक्षा बोर्ड की पहली से लेकर ग्यारहवी कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के विधार्थियों को मॉस प्रमोशन देने का फैसला लिया है.

प्रदेश शिक्षा विभाग का यह फैसला राज्य के विंटर जोन में ग्यारहवी कक्षा के अर्धवार्षिक और प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगा. प्रदेश में ग्यारहवी कक्षा का अभी तक एक भी पेपर नहीं हुआ जबकि पहली से नौवीं कक्षा तक कुछ की परीक्षा हो चुकी है और कुछ की अभी बाकी है.जम्मू कश्मीर में स्कूल 11 मार्च से बंद हैं.स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी इस आदेश में जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की चेयरपर्सन की तरफ से 4 अप्रैल को भेजे गए प्रस्ताव को मान लिया गया है.

बोर्ड के जम्मू संभाग में समर जोन के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों में पहली से लेकर ग्यारहवी कक्षा के विधार्थियों को वर्ष 2020-21 सत्र के लिए अगली कक्षा में प्रवेश दे दिया गया है. सरकार की मंज़ूरी मिलने के बाद इस बाबत आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश में कहा गया है कि पिछली परीक्षाओं के आधार पर पढ़ाई में कमज़ोर छात्रों की पहचान की जाएगी.

वहीं राज्य बोर्ड की 10 वी की परीक्षाएं हो चुकी हैं लेकिन प्रैक्टिकल नहीं हुए जबकि 12वीं कक्षा की कुछ परीक्षाएं बाकी है. फिलहाल बोर्ड ने इन परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है.

जम्मू: पूर्व विधायक डॉ गगन भगत ने खादी छोड़ पहना सफ़ेद कोट, गांव-गांव जाकर कर रहे हैं लोगों का मुफ्त इलाज

हनुमान जयंती पर जारी हुआ श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट का 'लोगो', भगवान राम के साथ भक्त हनुमान भी हैं विराजमान