झांसी: यूपी के झांसी में एक महिला कांस्टेबल अर्चना जैन इन दिनों लोगों की प्रेरणा बनी हुई हैं. एक तरफ वो अपनी ड्यूटी निभाती है तो दूसरी तरफ एक मां होने की जिम्मेदारी भी पूरी करती हैं. जी हां अर्चना अपनी छह महीने की बेटी को लेकर ड्यूटी पर आती हैं. अर्चना की एक तस्वीर सोसल मीडिया पर वायरल हो रही थी जिसमें वो एक साथ अपने दोनों फर्ज बखूबी से निभाते नजर आ रहीं थीं.



सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली एक तस्वीर के बाद जब हमारी टीम ने मामले की पड़ताल की, तब सामने आया कि कानपुर में रहने वाली अर्चना जैन इन दिनों झांसी में तैनात हैं. अर्चना एक माह पहले मेटरनिटी लीव के बाद झांसी पहुंची. वह इसी बच्ची के पैदा होने के बाद 6 माह से चाइल्ड केयर लीव पर थी.



अर्चना के पति इन दिनों अपनी नौकरी के सिलसिले में दिल्ली में है. अर्चना अपने काम को लेकर पूरी तरह संजीदा है. जिसे लेकर वह कोतवाली में जहां उनकी डयूटी लगती है, वहां अर्चना अपनी छह माह की बेटी अनीका को सिरहाने रखकर बैठती हैं. अनीका अपनी मां की ममता से वंचित न रहे, इस बात का ख्याल भी अर्चना जैन रखती हैं. जब बेटी नींद की आगोश में सो जाती है, तब झटपट अर्चना अपने काम को पूरा करती हैं. उनके इस काम में कोतवाली का साथी स्टाफ भी अर्चना की मदद करता है.



आलम ये है कि अनीका पूरे कोतवाली स्टॉफ की चहेती बन गयी है. अर्चना की मानें तो कोतवाली का स्टाफ काफी सहयोगी है और उन्हें अपने काम में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती.बच्ची को कोतवाली के किसी फर्नीचर पर सुलाने के बाद वह अपने बचे हुए काम को पूरा करती हैं.



झांसी में ऐसी कई महिला कांस्टेबल हैं, जो अपने नवजात को लेकर ड्यूटी पर आती हैं. गौर किया जाए तो महिला थाने में ऐसी कई महिला आरक्षी है, जो पहरा देते वक्त, कागजी काम करते वक्त, डयूटी करते वक्त बच्चे को अपने पास रखती हैं. इस बारे में एसपी सिटी देवेश कुमार पांडे ने बताया कि उन्हें काफी खुशी है कि महिला आरक्षी निष्ठापूर्वक अपने कर्तव्य का निर्वाह कर रही हैं.



झांसी कोतवाली में तैनात अर्चना ने सामूहिक रूप से संदेश देने का काम भी किया है, जो कि सराहनीय है. अर्चना के पिता रेलवे में नौकरी करते थे. उनके पति नीलेश जैन गुरुग्राम में मारुति कंपनी में एकाउंट का काम देखते हैं. ससुर चाहते थे बहू पुलिस में नौकरी करे. ससुर डिफेंस में नौकरी करते थे. जबकि अर्चना जैन के पिता उसे टीचर बनाना चाहते थे. उनकी शादी 12 साल पहले हुई थी. अर्चना की बड़ी बेटी का नाम कनक है. अर्चना ने 2016 में पुलिस विभाग ज्वाइन किया था.