पटनाः बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नीत महागठबंधन ने लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के साथ ठीक व्यवहार नहीं किया. मांझी ने कहा कि उनकी पार्टी के साथ ऐसा ही कुछ चार साल पहले बीजेपी नीत एनडीए के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने पर भी हुआ था. उन्होंने ऐलान किया कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ सकती है.


मांझी ने पत्रकारों से कहा, "पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से दबाव है कि हम सभी 243 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ें क्योंकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और महागठबंधन दोनों ने हमें कम करके आंका है."


मांझी ने कहा, ''हमने विचार किया कि गठबंधन में रहेंगे तो हम ज्यादा से ज्यादा सीट मांगेंगे अगर नहीं देंगे तो हमारी पार्टी अलग चुनाव लड़ेगी. पार्टी ने अभी इसका फाइनल रूप नहीं दिया है. फाइनल रूप अक्टूबर में गांधी मैदान में या फिर श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद लिया जाएगा.''


उन्होंने कहा कि पार्टी ने तय किया है कि हर बूथ पर हमारे 5 एक्टिव कार्यकर्ता होंगे. उन्होंने बताया कि करीब 5000 लोगों ने आजीवन सदस्य बनाने का निर्णय लिया है. आज ही सैकड़ों आजीवन सदस्य हमारे साथ जुड़ चुके हैं और आने वाले 2 महीनों में हम काफी संख्या में सदस्य बना लेंगे.


महागठबंधन से अलग होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमे सोचना है कि कैसे मेरी पार्टी का अस्तित्व बचे यह बात उनको भी सोचना है अगर हमारे पार्टी का अस्तित्व नहीं बचेगा और इस बात की चिंता उन्हें नहीं होगी तो हम भी अपना फैसला लेने के लिए समर्थवान है और अपनी पार्टी का अस्तित्व बचाएंगे. उन्होंने यह भी जोड़ा कि हमारी पार्टी भविष्य में कभी भी एनडीए के साथ कभी नहीं जाएगी.


बिहार में अगले साल होंगे विधानसभा चुनाव, राजनीतिक दलों के बीच ज्यादा सदस्य जोड़ने का कंपटीशन शुरू