मुजफ्फरनगर: समाजवादी पार्टी ने कैराना लोकसभा सीट के मतदाताओं से आग्रह किया है वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद वोट की वीवीपीएटी से जांच करें. कैराना लोकसभा सीट पर उप चुनाव 28 मई को होना है. यूपी एसपी प्रमुख नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि हर ईवीएम में मतदान करने के बाद हर मतदाता को वीवीपीएटी की पर्ची के जरिए अपने वोट को जांच लेना चाहिए.वह कैराना के सिम्भालका गांव में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे.


क्या है वीवीपीएटी मशीन
वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रैल ( वीवीपीएटी ) मशीन ईवीएम से जुड़ी होती है. ईवीएम में मतदान करने के लिए बटन दबाने के बाद वीवीपीएटी में से पर्ची निकलती है जिससे मतदाता यह जांच सकता है कि उसने सही वोट दिया है.


नरेश उत्तम पटेल ने आरोप लगाया कि किसान आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं क्योंकि बीजेपी सरकार राज्य में चीनी मिलों पर किसानों के बकाए का भुगतान करने में नाकाम रही है. बता दें कि हाल ही में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली में किसानों ने सर शादी लाल शुगर मिल पर गन्ने के भुगतान को लेकर जोरदार हंगामा किया. किसानों ने बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी की और वोट ना देने का ऐलान किया.


 बता दें कि कैराना में लोकसभा उपचुनाव है. माना जा रहा है कि इस चुनाव में बीजेपी को किसानों का गुस्सा झेलना पड़ सकता है.


12 मई को किसानों ने चीनी मिल पर प्रदर्शन किया. किसानों ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई से लेकर लड़की की शादी तक में पैसों के कारण परेशानी हो रही है. जानकारी के मुताबिक शामली की चीनी मिलों पर किसानों का 560 करोड़ रुपया बकाया है.