लखनऊ: हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की शुक्रवार को उनके कार्यालय में ही गोली मारकर हत्या कर दी गई. हमलावरों ने उनपर चाकू से भी वार किए. इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसआईटी का गठन किया है. एसआईटी में लखनऊ के आईजी एसके भगत, लखनऊ के एसपी क्राइम दिनेश पूरी और एसटीएफ के डिप्टी एसपी पीके मिश्रा शामिल हैं. उन्होंने इस मामले में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी ओपी सिंह से तत्काल विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए.


इसके अलावा लखनऊ से सांसद व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कमलेश तिवारी की हत्या को लेकर डीजीपी और डीएम से फोन पर बात की और बिना देर किए आरोपियों को पकड़ने के और उचित कार्रवाई करने निर्देश दिए हैं.


कमलेश की पत्नी ने लगाया आऱोप


कमलेश की पत्नी का कहना है कि बीजेपी नेता शिवकुमार गुप्ता से रामजानकी मंदिर ट्रस्ट को लेकर विवाद चल रहा था. जानकारी के मुताबिक दो हमलावार थे, उन्होंने पहले कमरे में चाय पी. वो अपने साथ मिठाई के डिब्बे में कट्टा और चाकू लेकर पहुंचे थे. एक ने गला रेता और दूसरे ने गोली मार दी. कमलेश पर चाकू और बंदूक दोनों से वार किया गया.


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने बताया, "ऐसा लग रहा है कि आपसी रंजिश के तहत घटना को अंजाम दिया गया है. मामले की छानबीन में 10 टीमें लगाई गई हैं. मौके पर एक पिस्तौल बरामद हुई है, उसकी जांच की जा रही है. इलाके के आसपास लगे सभी सीसी कैमरे खंगाले जा रहे हैं."


सीसीटीवी फूटेज में दिखे हत्यारे


सीसीटीवी फूटेज में कुछ लोग तिवारी के ऑफिस में आते हुए दिखाई पड़े हैं. फूटेज में हत्यारों की तस्वीर मिल गई है. इस फूटेज के आधार पर ही हत्यारों की तलाश की जा रही है.


पुलिस ने मृतक कमलेश तिवारी की पत्नी की शिकायत पर बिजनौर के दो लोगों के खिलाफ धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है. कमलेश तिवारी की पोर्टमार्टम रिपोर्ट भी सामने आ गई है. रिपोर्ट में चेहरे के बाईं तरफ गोली लगने की बात सामने आई है. गले और सीने पर एक दर्जन चाकुओं से हमले की बात भी सामने आई.


डीजीपी का दावा 48 घंटे में अपराधियों की होगी गिरफ्तारी 


इस मामले में यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि कमलेश तिवारी हत्याकांड में एसटीएफ को लगाया गया है. डीजीपी का दावा है कि 48 घंटे में अपराधियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी.


दो लोग फोन कर घर पर कमलेश से मिलने आए थे
कमलेश तिवारी अपनी पत्नी किरन, दो बेटे ऋषि व मृदुल के साथ रहते थे, जबकि बड़ा बेटा सत्यम पैतृक गांव महमूदाबाद में रहता है. किरन ने बताया, "दो लोग पति को फोन कर घर पर मिलने आए थे. कमलेश ने इन दोनों को ऊपर कमरे में बुला लिया और चाय बनाने को कहा था. बातचीत के दौरान ही कमलेश ने बेटे मृदुल को नौकर के साथ पान मसाला लेने के लिए नीचे भेज दिया था."


किरन ने बताया कि जब बेटा लौटा तो देखा कि कमलेश खून से लथपथ नीचे पड़े थे. फिर ड्राइवर ने उन्हें इस घटना के बारे में बताया. वह कमरे में पहुंची तो सब देखकर बदहवाश हो गईं. शोर सुनकर आस पास के लोग वहां पहुंच गए.


कमलेश की हत्या की खबर फैलते ही हिंदूवादी संगठन के पदाधिकारी व सैकड़ों कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए. उन्होंने अमीनाबाद का बाजार बंद कराकर पुलिस-प्रशासन व सरकार विरोधी नारेबाजी की, रोडवेज बस में तोड़फोड़ की, पोस्टमार्टम हाउस तिराहा पर जाम लगाकर धरना-प्रदर्शन व हंगामा किया.


तनाव के मद्देनजर इलाके में कई थानों की पुलिस फोर्स और रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गई है. देर रात तक सड़क पर बवाल चलता रहा.


एसएसपी नैथानी का कहना है कि किसी युवती की गैर मजहब में शादी को लेकर कुछ झगड़े की बात सामने आ रही है. इसके अलावा कई अन्य बिंदुओं पर भी पड़ताल हो रही है.


पुलिस को शक, जानपहचान वालों ने की हत्या
पुलिस को शक है कि कमलेश तिवारी की हत्या उनके किसी जान पहचान वाले ने की है. दरअसल जानकारी के मुताबिक दो लोग कमलेश तिवारी से मिलने उनके ऑफिस पहुंचे. आधे घंटे तक बैठकर बातें कीं और उसके बाद गलाकाट कर उनकी हत्या कर दी. ये जानकारी सामने आई है कि कमलेश तिवारी ने उन दोनों लोगों को चाय पिलाई और दही बड़े खिलाए. इन्हीं बातों को देखकर ऐसा लग रहा है कि हत्यारे जान पहचान वाले होंगेऔर इसके पीछे कोई आपसी रंजिश होगी.


हत्या के बाद कमलेश तिवारी के समर्थकों ने किया हंगामा
कमलेश तिवारी की हत्या के बाद उनके समर्थकों ने कई इलाकों में बवाल किया और बसों में तोड़फोड़ की. लखनऊ के KJMU के पास कमलेश तिवारी के समर्थकों ने सवारी लेकर जा रही सरकारी बस के साथ तोड़फोड़ की. वहां पुलिस भी मौजूद थी लेकिन समर्थक बेकाबू हो रहे थे. पुलिस ने उन्हें समझाने की भी कोशिश की लेकिन वो नहीं माने और बस के साथ जमकर तोड़फोड़ की. लोगों ने भारी संख्या में इकट्ठे होकर योगी सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी भी की.


हरियाणा चुनाव: स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा- ‘5 सालों से निकम्मी BJP ने कुछ नहीं किया’


रेप के आरोप में फिल्ममेकर गिरफ्तार, पीड़िता ने सोशल मीडिया के जरिए लगाया आरोप


Maharashtra - Haryana Election: प्रचार के आखिरी दिन BJP झोकेगी पूरी ताकत, मोदी, अमित शाह समेत ये दिग्गज