कानपुर: आपने बच्चों को यूट्यूब परअपने मन पसंद कार्टून या फिर गेम खेलते देखा होगा पर कानपुर में एक ऐसी घटना सामने आई जिसने सबके होश उड़ा दिए. दरअसल 9th क्लास के छात्र ने यूट्यूब पर एटीएम मशीन खोलने का वीडियो देखा था. वीडियो देखने के बाद वो एटीएम में प्रैक्टिकल करने पहुंच गया. एटीएम मशीन पर जाकर उसनेसभी लॉक खोल दिए वो बस कैश ट्रे को बाहर निकालने जा रहा था कि तभी गस्त करती पुलिस ने उसे दबोच लिया. जब पुलिस कर्मियों ने बच्चे से पूछताछ की तो वो भी हैरान रह गए.


ये मामला बिधनू थाना क्षेत्र स्थित यशोदा नगर का है और वहां रहने वाले बाबू लाल (काल्पनिक नाम) सिक्योरिटी गार्ड हैं. बाबू लाल का बेटा 9वीं क्लास का छात्र है और वो पढ़ाई में भी बहुत तेज है. दरसल बच्चे ने कुछ दिन पहले एटीएम मशीन पर कैश रखते हुए कर्मचारियों को देखा था. तभी से उसके मन ये सवाल उठ रहे थे कि एटीएम मशीन के लॉक कैसे खोले जाते हैं. पैसे कैसे रखे जाते हैं? बच्चे ने इसे यूट्यूब पर सर्च किया और वीडियो देखकर सभी बारीकियों को समझा था.

बीते शनिवार सुबह तड़के बच्चा सैनिक चौराहे स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम मशीन पर पहुंच गया. उसने एक-एक कर के एटीएम के सभी लॉक खोल लिए वो अपनी इस कामयाबी पर बहुत खुश था. सिर्फ एक लॉक बचा था और कैश ट्रे उसके हाथ में आ जाती. तभी वहां से गस्त करते हुए पुलिसकर्मी गुजर रहे थे. पुलिस ने देखा तड़के सुबह बच्चा एटीएम मशीन में क्या कर रहा है, जब पुलिस वालों ने अंदर जा कर देखा तो हैरान रह गए. पूरी एटीएम मशीन खुली पड़ी थी और ये काम किसी ट्रेंड चोर ने नहीं बल्कि एक बच्चे ने किया था.

पुलिस ने जब बच्चे से पूछा कि यह एटीएम मशीन तुमने बिना किसी औजार के कैसे खोल लिया तो उसने कहा मैं एटीएम मशीन से चोरी करने नहीं आया था. मैंने यूट्यूब पर एटीएम मशीन खोलने का वीडियो देखा था और यह देखने के लिए आया था कि इस मशीन को खोल पाऊंगा या नहीं. फ़िलहाल पुलिस ने एटीएम मशीन को सील कर दिया है और बैंक के अधिकारियों को सूचना दे दी है.

बिधनू थानाध्यक्ष द्रविड़ सिंह के मुताबिक एक नाबालिक बच्चे ने एटीएम मशीन खोलने का काम किया है. एक्सिस बैंक का एटीएम है और बैंक अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है. बच्चे के खिलाफ अभी शिकायत नहीं आयी है. अगर शिकायत आएगी तो कार्रवाई की जायेगी.