कानपुर: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक मंत्री सतीश महाना के विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय लोगों ने अपने घरों के बाहर पोस्टर चस्पा कर अनोखा विरोध प्रदर्शन किया है. सड़क, नाली और जल भराव से परेशान स्थानीय लोगों ने अपने-अपने घरों के बाहर पोस्टर चस्पा किया है जिसमें लिखा है "सड़क न होने एंव जल भराव के कारण रिश्तेदारों से अनुरोध है कि त्योहारों में आने का कष्ट न करें" बारिश के वक्त यहां की सड़के तालाब बन जाती हैं. बारिश का पानी घरो में घुस जाता है और पानी कम होता है तो ये पानी कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है.




नौबस्ता थाना क्षेत्र स्थित यशोदा नगर एस ब्लाक महाराजपुर विधानसभा में आता है जहां से सतीश महाना विधायक है. संसदीय क्षेत्र अकबरपुर लोकसभा है जिसके सांसद बीजेपी के देवेन्द्र सिंह भोले हैं. सतीश महाना लगातार 6 बार से इस क्षेत्र से विधायकी का चुनाव जीत चुके हैं, लेकिन उन्होंने भी कभी यहां की सुध नहीं ली. स्थानीय लोगों ने कई बार विधायक के पास लिखित प्रार्थना पत्र दिया इसके साथ ही सम्बंधित अधिकारियों को भी सूचना दी, लेकिन इसका हल नहीं निकला. लोगों के हाथ सिवाय आश्वासन के और कुछ नहीं आया.


यशोदा नगर एस ब्लाक पूरी तरह से रियासी इलाका है. इस कक्षेत्र में रहने वाले या तो सरकारी नौकरी करते हैं या फिर किसी का खुद का बिजनेस है. एस ब्लाक में ना ही सड़क है और ना ही नालियां. सड़क पर बने बड़े-बड़े गड्ढे मौत को दावत देते हैं. इस क्षेत्र में रहने वाले सैकड़ों परिवारों ने अपने-अपने घरों के बाहर पोस्टर चस्पा किया है.



हरदेव सिंह का कहना है कि इस क्षेत्र में जलभराव, नाली और सड़क खडंजा की शिकायत अपने जनप्रतिनिधि और सम्बंधित अधिकारियों से पिछले 14 वर्षो से कर रहे हैं. लेकिन हमारी समस्या सुनने वाला कोई नहीं है. आखिर हमारी समस्या क्यों ही सुनी जाती है, क्या हम लोग टैक्स नहीं देते हैं? इस क्षेत्र में एस ब्लाक के लोग सबसे अधिक टैक्स देने वाले लोगोx में हैं. हमारे साथ इस तरह का व्यव्हार क्यों किया जा रहा है? हम लोग जिम्मेदार लोगो के पास जाकर थक चुके हैं.


तनु दीक्षित के मुताबिक बारिश में यह क्षेत्र तालाब बन जाता है, हम लोग घरो में कैद हो जाते हैं. जब पानी कम होता है तो यही पानी बीमारिया पैदा करता है. सड़क के गड्ढे मौत के गड्ढे बन जाते हैं, बच्चे और बुजुर्ग इन गड्ढो में गिर कर घायल हो जाते हैं. आने वाले रिश्तेदार भी घटनाओं के शिकार हो जाते हैं. इसी वजह से हमने ये पोस्टर अपने घरों के बाहर चस्पा किये हैं. हम अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को पहले से सतर्क कर देते हैं भाई जरा संभाल कर आना.



स्थानीय लोगों का कहना है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में हम लोग किसी को कंडीडेट को क्षेत्र में घुसने नहीं देंगे. हमारे सांसद देवेन्द्र सिंह भोले लोकसभा चुनाव से पहले आये थे उसके बाद से तो हम उनकी शक्ल देखने को तरस गए हैं. अब वोट की चोट देने का वक्त आ गया है.