अयोध्या: आज शहर में बहुत भीड़ है और चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है. उद्धव ठाकरे और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यक्रमों में ये भीड़ पहुंची है. जानिए इस कार्यक्रम से जुड़ी हर बात-


1. आज विश्व हिन्दू परिषद की धर्मसभा अयोध्या में हो रही है. RSS जैसे बीजेपी के सहयोगी संगठन भी इस धर्मसभा को अपना समर्थन दे रहे हैं.


2. माना जा रहा है कि इस धर्मसभा में करीब दो लाख लोग पहुंच रहे हैं. भारत के कई हिस्सों से लोग अयोध्या पहुंचे हैं. नेपाल से भी कुछ लोग यहां पहुंच रहे हैं.


3. इस धर्मसभा की मांग अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण है. निषेधाज्ञा लागू होने के बाद भी लोग यहां बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं और राम मंदिर बनाने के लिए मांग कर रहे हैं.


4. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की मांग तेज करने के लिये शिवसेना और विहिप ने अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किये हैं. इसके लिये अयोध्या में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं.


5. अयोध्या में शांति सुनिश्चित करने के लिए एक ADG, एक DIG, तीन SSP, दस ASP, 21 CO, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, ATS कमांडो और ड्रोन तैनात किये गये हैं.


7. प्रांतीय सशस्त्र पुलिस दल (पीएसी) की 48 कंपनियां और अर्ध-सैन्य बलों की 15 कंपनियां सभी प्रमुख सड़कों और चौराहे पर तैनात हैं. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए व्यस्त मार्गों पर बैरियर लगाए गए हैं.


8. 150 से अधिक स्थानों पर सर्किट कैमरे लगाए गए हैं ताकि बढ़ती भीड़ पर नजर रखा जा सके.


9. यूपी सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर, अयोध्या विवाद के पक्षकार इकबाल अंसारी, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य जफरयाब जिलानी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अयोध्या में सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की है.


10. धारा 144 लागू होने के बाद भी जिस तरह से हजारों लोग अयोध्या पहुंच गए हैं उससे कानून व्यवस्था पर सवाल उठते हैं लेकिन सरकार का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था में कहीं कोई कमी नहीं है.