पटना: पटना के आसरा होम में हुई दो संदिग्ध मौतों के बाद इसकी हाई प्रोफाइल मालकिन मनीषा दयाल को गिरफ्तार कर लिया गया है. मनीषा बिहार के चर्चित चेहरों में से एक हैं. दयाल पटना में इवेंट मैनेंजमेंट से लेकर समाजसेवा से जुड़ी संस्थाओं में सक्रिय रहती हैं. वो बिहार के मशहूर फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर की करीबी और महागठबंधन के वक्त मंत्री रहे राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के एक बेड़े नेता के ससुराल पक्ष से नाता है.


मनीषा ने अपने फेसबुक प्रोफाइल में जो जिक्र किया है उसमें उनके 2010 से कई एनजीओ में मेम्बर होने का दावा है. प्रोफाइल में मनीषा के अनुमाया ह्यूमन रिसोर्स फाउंडेशन, आत्मा फाउंडेशन, भामा शाह फाउंडेशन, स्पर्श डीएडिक्श रिसर्च सोसायटी और नव आतित्व फाउंडेशन जैसे एनजीओ से जुड़े होने का ज़िक्र किया है.


उन्होंने अपने फेसबुक में कई पार्टियों के बड़े नेताओं के साथ तस्वीर शेयर की है. इनमें जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के श्याम रजक, आरजेडी के पूर्व मंत्री शिवचन्द्र राम, आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी, केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के अलावा बिहार की बड़ी हस्तियां भी है. मनीषा कॉपोरेट क्रिकेट लीग के आयोजन में भी शामिल रही हैं. वो मिस और मिसेज़ बिहार के आयोजनकर्ता दल में शामिल रही हैं. आपको बता दें कि मनीषा दयाल के दो बच्चे भी हैं.


क्या है पूरा मामला
बिहार में बेसहारा लड़कियों को आसरा देने के लिए बने बालिका गृहों के हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं. पहले मुजफ्फरपुर बालिका गृह की 34 लड़कियों के साथ रेप की घटना पकड़ में आई. अब पटना के आसरा होम में दो लड़कियों की संदिग्ध मौत से सवाल खड़े हुए हैं.


इस मामले में एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. आसरा होम में 10 अगस्त को 4 लड़कियों को भगाने की कोशिश भी हुई थी. कहा जा रहा है कि जिस दिन लड़की को भगाया गया था उसी दिन दोनों लड़कियों की मौत हुई है. आसरा होम की लड़कियों के भागने की घटना पर आरोपी पड़ोसी बनारसी गिफ्तार किया जा चुका है. बनारसी की छत से आसरा होम की बिल्डिंग एक दूसरे से बिल्कुल सटी हई है.


आसरा होम की मालकिन मनीषा दयाल को गिरफ्तार कर लिया गया है. मनीषा दयाल पटना की हाईप्रोफाइल सोसाइटी में काफी चर्चित है. मनीषा दयाल एक एनजीओ चलाती हैं और एक मैगजीन की मालकिन भी है.


पटना के एसएसपी और डीएम आसरा होम की महिलाओं और लड़कियों से पूछताछ कर रहे हैं. खबर है कि जिन दो महिलाओं की मौत हुई थी उनमें से एक का अंतिम संस्कार भी किया जा चुका है जबकि दूसरी का आज दोबारा पोस्टमार्टम कराया गया है.


आसरा होम को लेकर एक और खुलासा हुआ है. जिस इलाके में ये गृह चल रहा है वो अभी पूरी तरह से बसा भी नहीं है. मकान भी पूरी तरह से तैयार नहीं है. महिलाओं और बच्चियों के लिए पूरी तरह से असुरक्षित है. फिलहाल आसरा होम के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.