लखनऊ: भारतीय रेल प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के लिए 800 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. कुंभ के लिए चलने वाली ट्रेनों की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. जिनके डिब्बों पर 'कुंभ चलो' के नारे के साथ प्रयाग में डुबकी लगाते नागा साधुओं और लोगों की तस्वीरें लगी हुई हैं. इतना ही नहीं इस पर मेले की थीम पर डिजायन किया गया एक विशेष लोगों भी लगाया गया है.


लाल रंग के कोचों पर कुंभ मेले में जाते श्रद्दालु दिखाए गए हैं जो स्नान के लिए जा रहे हैं. इसके साथ ही कोच पर महापर्व का हिस्सा बने जेसे संदेश भी लिखे गए हैं. कहा जा रहा है कि कुंभ स्पेशल ट्रेनों में एसी स्लीपर दोनों तरह के कोच होंगे. पर अभी जो तस्वीरें सामने आई हैं वो एसी 3 टियर कोच की हैं.



कुंभ का आयोजन अगले महीने से शुरू होगा, जिसमें 12 करोड़ लोगों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है. लोगों के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के कोच पर राख से लिपटे नागा साधुओं की तस्वीरों के साथ ही शाही स्नान और शाम की आरती की तस्वीरें भी लगाई गई हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पर्यटन से जुड़ी तस्वीरें भी हैं.


 बता दें कि उत्तर मध्य रेलवे का मुख्यालय हाल में नाम बदले गए प्रयागराज में है. यहां से मेले की निगरानी की जाएगी, जिसमें गंगा, जमुना और पौराणिक सरस्वती नदी के किनारे 12 करोड़ लोगों के जुटने का अनुमान है, जोकि ब्रिटेन की आबादी का दोगुना है.



इस मेले में देश विदेश के श्रद्धालु जुटेंगे, वैसे तो कुंभ 4 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा लेकिन पहला शाही स्नान मकर संक्राति के दिन 14 जनवरी को होगा. ये मेला 4 मार्च तक चलेगा.


राज्य सरकार के मुताबिक, 15 जनवरी (मकर संक्रांति) को 1.2 करोड़, 21 जनवरी (पौष पूर्णिमा) को 55 लाख, 4 फरवरी (मौनी अमावस्या) को 3 करोड़, 10 फरवरी (बसंत पंचमी) को 2 करोड़, 19 फरवरी (माघी पूर्णिमा) को 1.6 करोड़ और 4 मार्च (महाशिवरात्रि) को 60 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है.


उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि प्रयागराज की नियमित ट्रेन सेवाओं में डिब्बों की संख्या बढ़ाई गई है. इसके साथ ही 800 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. यह सभी करीब तीन महीने तक चलने वाले इस मेले के दौरान चलाई जाएंगी.



चौधरी ने कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि इतनी भीड़ का स्टेशनों पर प्रबंधन चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हमें भरोसा है कि हम इसे सफल आयोजन बनाएंगे." स्टेशनों पर अन्य अवसरंचना परियोजनाओं समेत नए प्लेटफार्म, फुट ओवर ब्रिज और स्काई वॉक का काम जारी है, ताकि यात्रियों की परेशानी न हो. इसके लिए शुरू की जानेवाली 800 स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल जल्द आएगा.