प्रयागराज: कुंभ में राम मंदिर निर्माण के लिए ग्यारह लाख दीप जलाए जाएंगे. मंदिर निर्माण के लिए दीपदान का यह कार्यक्रम पंद्रह जनवरी से शुरू होकर उन्नीस फरवरी तक चलेगा. इस अभियान के तहत परमहंस आश्रम के महंत शिवयोगी मौनी महाराज के शिविर में रोज़ाना तैंतीस हजार दीप जलाए जाएंगे.


मौनी महाराज पिछले दो दशकों से हर साल माघ महीने में प्रयागराज आकर यहां संगम के तट पर दीप जलाते हैं. शरीर पर ग्यारह हज़ार से ज़्यादा रुद्राक्ष पहनने की वजह से लोग मौनी महाराज को रुद्राक्ष वाले बाबा के नाम से भी जानते हैं.


दीपदान का संकल्प लेने वाले मौनी महाराज उर्फ़ रुद्राक्ष बाबा का मानना है कि मंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ करा पाना अब अदालत व सरकार के बस में नहीं है. ऐसे में वह दीपदान कर खुद भगवान राम को खुश करने की कोशिश करते हैं. दीपदान के लिए मौनी महाराज के शिविर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.


इसके लिए तकरीबन दो दर्जन राम भक्त श्रद्धालुओं को लगाया गया है. ये श्रद्धालु पीतल और लोहे के पात्रों में ख़ास तरह से तैयार किये गए दीपों में तेल व बाती रखकर उसे जलाएंगे.


रुद्राक्ष बाबा उर्फ़ मौनी महाराज ने राम मंदिर निर्माण के लिए पूरे शरीर पर रुद्राक्ष भी धारण कर रखा है. इसके अलावा उन्होंने अन्न का त्याग भी कर रखा है. मौनी बाबा का कहना है कि दीपदान से भगवान खुश होते हैं और वह मनचाहे संकल्पों को पूरा कर देते हैं. इसी वजह से वह इस कुंभ में राम मंदिर निर्माण के लिए ग्यारह लाख दीप जलाएंगे.