प्रयागराज: यूपी के प्रयागराज में कुंभ आज से शुरु हो गया है. आज मकर संक्रांति है और पहला शाही स्नान है. कुंभ में सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं. बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी संगम तट पर पहुंच चुके हैं जिनमें भारी उत्साह नजर आ रहा है. चारों ओर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है जो ईश्वर का नाम लेते हुए संगम की ओर बढ़ रही है. लोग शाही स्नान को देखने और संगम स्नान की इच्छा लिए कुंभ पहुंचे हैं.


चार मार्च तक चलने वाले इस कुंभ में तीन शाही स्नान होंगे जिसमें पहला शाही स्नान आज मकर संक्रांति के दिन, दूसरा शाही स्नान 4 फरवरी को मौनी अमावस्या के दिन और तीसरा शाही स्नान 10 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन होगा.


पुलिस और प्रशासन भी कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा के लिए तैयार है. इस बार कुंभ 3200 हेक्टेअर से अधिक भूमि पर हो रहा है और इसमें अगले 50 दिनों में 12 करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. एक आधुनिक कमांड और कंट्रोल सेंटर बनाया गया है जो 1200 सीसीटीवी के जरिए कुंभ मेले पर 24 घंटे नजर रखेगा.


आतंकवादियों, अपराधियों और संदिग्ध तत्वों की निगरानी के लिए 'त्रिनेत्र ऐप' का इस्तेमाल किया जाएगा. सोशल साइटों पर कड़ी नजर रखी जाएगी और किसी साइट से यदि कोई दिक्कत होती है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा. तीन स्तर की सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं. पहली कुंभ मेला क्षेत्र, दूसरी प्रयागराज नगर और तीसरी आसपास के जिले में होगी.


पूरे क्षेत्र को नौ जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है. यहां बीस हजार से अधिक पुलिसकर्मी, छह हजार होमगार्ड, 40 थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल स्टेशन, केन्द्रीय बलों की 80 कंपनियां और पीएसी की 20 कंपनियां तैनात की गयी हैं. किसी आतंकी गतिविधि से निपटने के लिए आतंकवाद रोधी स्क्वाड के कमांडो, बम निरोधक दस्ता ओर खुफिया एजेंसियों को मुस्तैद किया गया है.


आज स्नान का जो कार्यक्रम है वो कुछ इस तरह से है-