लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव आज कुंभ मेले में आएंगे. यहां वो पवित्र संगम में स्नान भी करेंगे. स्नान के बाद अखिलेश की अखाड़ों में जाकर साधु संतों से मुलाकात करने और प्रसाद ग्रहण करने की भी योजना है.


अखिलेश यादव दोपहर 12 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से वायुसेना अधिकारी के घर जाएंगे और वहां से दोपहर एक बजे मेला पहुंचेंगे. अखिलेश का मेले में करीब तीन घंटे तक रहने का कार्यक्रम है.


बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी भी चार फरवरी को कुंभ मेले में संगम पर पवित्र डुबकी लगाने जा सकते हैं. पवित्र डुबकी के साथ  के साथ प्रियंका गांधी अपने राजनीतिक करियर की औपचारिक शुरुआत कर सकती हैं. प्रियंका उसी दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव का पदभार भी संभालेंगी.


प्रियंका गांधी राहुल के साथ कुंभ पहुंचेंगी. राहुल की अप्रैल 2015 में उत्तराखंड के प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर में दर्शन के साथ हिंदू धर्म के लिए उत्सुकता शुरू हुई थी. प्रियंका चार फरवरी को लखनऊ में राहुल के साथ संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगी.


सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका और राहुल दोनों चार फरवरी को पहले 'मौनी अमावस्या' और उसके बाद 'शाही स्नान' के मौके पर पवित्र स्नान करेंगे. लेकिन अगर उन्हें चार फरवरी को पवित्र डुबकी लगाने का मौका नहीं मिलता है तो वे 10 फरवरी को बसंत पंचमी पर और उसके बाद 'शाही स्नान' पर डुबकी लगाएंगे.


2001 में सोनिया गांधी गई थीं कुंभ


यह पहली बार है, जब राहुल और प्रियंका गांधी दोनों संगम में पवित्र डुबकी लगाएंगे. साल 2001 में तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कुंभ मेले में हिस्सा लिया था और पवित्र स्नान किया था.